EPFO नॉमिनी नियम: क्या पत्नी के साथ बेटे-बेटी को भी बनाया जा सकता है पीएफ नॉमिनी?

Samachar Jagat | Friday, 05 Jan 2024 06:50:10 PM
EPFO Nominee Rules: Can one make son and daughter along with wife as PF nominee?

ईपीएफओ नॉमिनी नियम - यदि कर्मचारी ने नॉमिनी का उल्लेख नहीं किया है और कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है, तो उसके उत्तराधिकारी को पीएफ जारी करने के लिए उत्तराधिकार प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए सिविल कोर्ट में जाना होगा।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अब ईपीएफओ सदस्यों के लिए ई-नामांकन अनिवार्य कर दिया है। नॉमिनी के बिना ईपीएफ खाताधारक अब ईपीएफओ की कुछ सुविधाओं का लाभ नहीं उठा सकते हैं। ईपीएफ खाते का नॉमिनी होना भी बहुत जरूरी है. अगर किसी पीएफ खाताधारक ने नॉमिनी बना रखा है तो उसके खाते में जमा पैसा आसानी से उस व्यक्ति के पास चला जाता है जिसे खाताधारक देना चाहता है। ईपीएफओ ईपीएफ खाते के लिए एक से अधिक नॉमिनी बनाने की सुविधा देता है. इसका मतलब है कि ईपीएफ सदस्य अपनी पत्नी के साथ-साथ अपने बेटे और बेटी को भी नामांकित कर सकता है।

ईपीएफ में नॉमिनी ऑनलाइन बनाया जा सकता है. ई-नॉमिनेशन पीएफ खाताधारक और उसके परिवार को पीएफ लाभ प्रदान करने में बहुत मददगार है। पीएफ ग्राहक की मृत्यु के मामले में, भविष्य निधि, पेंशन, बीमा लाभ का ऑनलाइन दावा और निपटान केवल ई-नामांकन होने पर ही संभव है।

नामांकित व्यक्ति परिवार का ही कोई सदस्य होगा

पीएफ खाताधारक केवल अपने परिवार के सदस्यों को ही नॉमिनी बना सकता है. यदि किसी व्यक्ति के पास परिवार नहीं है तो ही वह किसी अन्य व्यक्ति को नामांकित घोषित कर सकता है। किसी दूसरे को नॉमिनी बनाने के बाद अगर परिवार का पता मालूम हो तो गैर-रिश्तेदार का नॉमिनेशन रद्द हो जाता है.

क्या एक से अधिक नामांकित व्यक्ति हो सकते हैं?

पीएफ खाताधारक एक से अधिक नॉमिनी भी घोषित कर सकता है. यदि एक से अधिक नामांकित व्यक्ति हैं, तो अधिक नामांकन विवरण देना होगा और यह स्पष्ट रूप से उल्लेख करना होगा कि प्रत्येक नामांकित व्यक्ति को कितनी राशि मिलेगी।

ई-नॉमिनेशन नहीं होगा तो ये दिक्कतें होंगी

EPFO ने ई-नॉमिनेशन अनिवार्य कर दिया है. यदि कोई खाताधारक ई-नॉमिनेशन नहीं करता है तो वह अपने पीएफ खाते का बैलेंस और पासबुक नहीं देख सकता है। ई-नामांकन के लिए खाताधारक का यूएएन सक्रिय होना चाहिए और मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा होना चाहिए।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.