Global बिजनेस स्कूल के लिए क्यूएस रैंकिग में आईआईएम-कोलकाता की स्थिति में सुधार

Samachar Jagat | Friday, 30 Sep 2022 04:37:50 PM
IIM-Kolkata Improves Position in QS Ranking for Global Business Schools

कोलकाता : भारतीय प्रबंधन संस्थान- कलकत्ता (आईआईएम-सी) ने, दो-वर्षीय एमबीए प्रोग्राम ने क्यूएस मास्टर्स इन मैनेजमेंट (एमआईएम) 2023 रैंकिग में वैश्विक स्तर पर 176 बिजनेस स्कूल में से 51 वां स्थान हासिल किया है। आईआईएम-सी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि यह पिछले साल के 53वें स्थान से दो पायदान की छलांग है।

लंदन स्थित वैश्विक उच्च शिक्षा विश्लेषक क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) द्बारा जारी रैंकिग एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय रैंकिग है। संस्थान के एक वर्षीय 'एमबीए एक्जिक्यूटिव’ कार्यक्रम ने वैश्विक स्तर पर 296 बी-विद्यालयों में 68वां और एशिया में 13वां स्थान हासिल किया, जबकि पिछले साल वैश्विक स्तर पर यह 75वें और एशिया में 14वें पायदान पर था।

रैंकिग के लिए जिन मापदंडों पर विचार किया गया, उनमें रोजगार योग्यता (40 प्रतिशत), निवेश पर लाभ (20 प्रतिशत), उद्यमिता और पूर्व छात्रों के परिणाम (15 प्रतिशत, विचार नेतृत्व (15 प्रतिशत), और वर्ग एवं संकाय विविधता (10 प्रतिशत) के आधार पर दिया अंक (वेटेज) शामिल हैं।
आईआईएम-सी के डीन (एनआई एंड ईआर) प्रोफ़ेसर मनीष ठाकुर ने कहा, ''क्यूएस रैंकिग दर्शाती है कि आईआईएम-कलकत्ता के एमबीए, एमबीएएक्स और पीजीडीबीए कार्यक्रम हमारे स्नातक विद्यार्थियों के लिए नेतृत्व की स्थिति में व्यापार और समाज में योगदान करने के लिए शक्तिशाली लॉन्चिंग पैड हैं।’’ 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.