IMD update! 24 घंटे में सक्रिय होगा नया सिस्टम, इन 15 राज्यों में भारी बारिश-बिजली का अलर्ट

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Sep 2023 01:38:27 PM
IMD update! New system will be activated in 24 hours, heavy rain-lightning alert in these 15 states

भारत मौसम विज्ञान विभाग का पूर्वानुमान है कि आज 11 सितंबर को इस सप्ताह मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश और 12 सितंबर से ओडिशा और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश से लेकर भारी बारिश की संभावना रहेगी.

दिल्ली में आज दिनभर काले बादल छाए रहेंगे. कई इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है. मॉनसून की सक्रियता और कई मौसमी सिस्टम के एक साथ सक्रिय होने के कारण देशभर के कई राज्यों में 14 सितंबर तक बारिश का दौर जारी रहने की उम्मीद है.

आज 11 सितंबर को यूपी, एमपी, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर समेत एक दर्जन से ज्यादा राज्यों में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है, इस दौरान कई जगहों पर तेज हवा के साथ-साथ बिजली गिरने की भी संभावना है.


आईएमडी के अनुसार, 12-13 सितंबर के आसपास उत्तर पश्चिम और इससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक ताजा चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है, जिसके कारण अगले 3-4 दिनों तक पूर्वोत्तर भारत में बारिश के प्रबल संकेत हैं।

जानिए आज किस राज्य में कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी के अनुसार, सोमवार को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होगी। होने की संभावना है।
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, झारखंड, ओडिशा, असम और अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और तेज हवाएं (गति 40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है। मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिर सकती है।
भारत मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि आज 11 सितंबर को, इस सप्ताह मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना रहेगी और 12 सितंबर से ओडिशा और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश से लेकर भारी बारिश की संभावना रहेगी. चारों तरफ काले बादल छाए रहेंगे दिल्ली में दिन. कई इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है.
यूपी के 35 जिलों में भारी बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है, बारिश का यह दौर 15 सितंबर तक जारी रहने का अनुमान है. लखनऊ के डीएम ने आज 11 सितंबर को सभी सरकारी और 12वीं तक के छात्रों को छुट्टी दे दी है. निजी स्कूल। मुरादाबाद में भी भारी बारिश के चलते जिलाधिकारी ने 11 सितंबर को जिले के सभी सीबीएसई, आईसीएसई, यूपी बोर्ड और संस्कृत शिक्षा परिषद द्वारा संचालित स्कूलों में छुट्टी के आदेश दिए हैं.
केरल के विभिन्न इलाकों में 14 सितंबर तक भारी बारिश, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में बारिश की संभावना है, जबकि मध्य प्रदेश में 20 सितंबर तक और छत्तीसगढ़ में 14 सितंबर तक बारिश जारी रहेगी. उत्तराखंड में अगले चार दिन तक तेज हवाएं चलेंगी। भारी बारिश की संभावना है.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.