इनकम टैक्स: टैक्स भरने वालों के लिए बड़ी खबर! इन टैक्सपेयर्स को भरना पड़ सकता है 10 लाख रुपये का जुर्माना, चेक करें डिटेल

Samachar Jagat | Friday, 29 Sep 2023 09:38:54 AM
Income Tax: Big news for taxpays! These taxpayers may have to pay a fine of Rs 10 lakh, check details

इन दिनों आयकर विभाग के रडार पर वो लोग हैं जिन्होंने अपना टैक्स रिटर्न तो दाखिल कर दिया है लेकिन पूरी जानकारी नहीं दी है. आयकर विभाग ऐसे लोगों पर 10 लाख रुपये का जुर्माना भी लगा रहा है.

अगर आपने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल किया है लेकिन उसमें सारी जानकारी नहीं भरी है तो अब आपको 10 लाख रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है. दरअसल, इन दिनों आयकर विभाग के रडार पर वो लोग हैं जिन्होंने अपना टैक्स रिटर्न तो दाखिल कर दिया है लेकिन पूरी जानकारी नहीं दी है.

इनकम टैक्स के निशाने पर वो लोग होते हैं जिनकी संपत्ति या पैसा विदेश में है. यानी अगर आपने देश से बाहर कोई संपत्ति या पैसा छुपाया है तो सतर्क हो जाइए, क्योंकि आप भी आयकर विभाग के अधिकारियों के निशाने पर हो सकते हैं। इसके अलावा आयकर विभाग आपसे 10 लाख रुपये का जुर्माना भी वसूल सकता है.

अगर आपने ये जानकारी छिपाई तो आपको जुर्माना भरना पड़ेगा


टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, आईटीआर रिटर्न में एक शेड्यूल एफए होता है जिसे फॉरेन एसेट्स कहा जाता है। अगर आपके पास कोई विदेशी संपत्ति है जैसे शेयर, घर या कुछ और तो आपको इसे अपने आईटीआर में घोषित करना होगा। अगर आप इसकी घोषणा नहीं करते हैं तो इसके तहत 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है. लेकिन अगर आपके पास कोई विदेशी संपत्ति नहीं है और फिर भी आपको नोटिस मिला है तो आपको यह साबित करना होगा कि वह संपत्ति आपकी नहीं है।

सज़ा में जुर्माने से लेकर जेल तक का प्रावधान है

अगर आप अपनी विदेशी संपत्ति की जानकारी आयकर विभाग से छिपाते हैं तो आपको जुर्माने से लेकर जेल तक की सजा हो सकती है। कुछ शर्तों के तहत आपको दोनों के लिए सज़ा भुगतनी पड़ सकती है. वहीं, अगर आपके पास कोई एफए नहीं है और फिर भी आपको नोटिस मिला है तो आप शपथ पत्र देकर अपनी बात रख सकते हैं। लेकिन अगर आपका शपथ पत्र झूठा निकला तो आपके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. शपथ पत्र में आपको सच बोलने की शपथ लेनी होगी।

कानून के मुताबिक आपको तीन से सात साल तक की जेल हो सकती है. इसलिए जो करदाता इस गलती को सुधार रहे हैं उन्हें अधिक सावधान रहने की जरूरत है। आप किसी भी प्रकार से विभाग को गुमराह करने का प्रयास न करें।

करदाताओं को क्या करना चाहिए?

इसके लिए विभाग ने एक आसान तरीका ढूंढ लिया है. इसके लिए आपको एक शपथ पत्र देना होगा. अगर आपके पास कोई विदेशी संपत्ति नहीं होने के बावजूद भी आपको आईटी नोटिस मिला है तो आपको एक हलफनामा दाखिल करना होगा। अगर आप यह शपथ पत्र देंगे तो इसके आधार पर विभाग आपकी यह बात मान लेगा कि वे संपत्तियां आपकी नहीं हैं.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.