भारत जिम्मेदारी और परिपक्वता से ऊर्ज़ा संकट से निपटा : Puri

Samachar Jagat | Friday, 07 Oct 2022 10:10:18 AM
India tackled energy crisis with responsibility and maturity: Puri

वाशिगटन : केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत जिम्मेदाराना और परिपक्व तरीके से ऊर्ज़ा क्षेत्र संबंधी चुनौतियों से पार पाने में सफल रहा है। पुरी ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने ऊर्ज़ा की कमी के कारण अपने देश की आबादी के किसी हिस्से को प्रभावित नहीं होने दिया।

पुरी ने अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिह संधू द्बारा उनके सम्मान में आयोजित एक कार्यक्रम में ऊर्ज़ा संकट का जिक्र करते हुए कहा, ''हम एक जिम्मेदाराना और परिपक्व तरीके से चुनौतियों से पार पाने में सफल रहे हैं।’’ उन्होंने यहां 'इंडिया हाउस’ में आयोजित कार्यक्रम में कहा, ''मुझे नहीं लगता कि हमने भीषण बाढ़ झेल रहे पूर्वोत्तर के हिस्सों समेत हमारी आबादी के किसी भी हिस्से को ऊर्ज़ा की कमी के कारण प्रभावित होने दिया है। कभी कमी नहीं आने दी गई और मुझे भरोसा है कि हम आगे भी ऐसा करेंगे।’’

पुरी अमेरिकी ऊर्ज़ा मंत्री जेनिफर ग्रानहोम के साथ शुक्रवार को द्बिपक्षीय वार्ता करेंगे। उन्होंने कहा, ''ऊर्ज़ा क्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच सहयोग की काफी संभावनाएं हैं। 160 अरब डॉलर के सालाना द्बिपक्षीय व्यापार में से भारत 20 अरब डॉलर की ऊर्ज़ा अमेरिका से आयात करता है।’’
भारत में अमेरिका के पूर्व राजदूत रिचर्ड वर्मा और जनरल एटॉमिक्स कंपनी के मुख्य कार्यकारी विवेक लाल समेत कई गणमान्य हस्तियां इंडिया हाउस में आयोजित स्वागत समारोह में शामिल हुईं। 'इंडिया हाउस’ अमेरिका में भारत के शीर्ष राजनयिक का आधिकारिक आवास है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.