Koo Shutdown: आखिर क्यों बंद होने जा रही है X का प्रतिद्व्न्दी कही जाने वाली सोशल मीडिया ऐप कू, जानें यहाँ

Samachar Jagat | Wednesday, 03 Jul 2024 02:50:51 PM
Koo Shutdown: Why is Koo, the social media app called X's rival, going to shut down? Know here

भारतीय सोशल मीडिया ऐप Koo, जिसे कभी X (पूर्व में Twitter) का मजबूत प्रतिद्वंद्वी माना जाता था, अपना परिचालन बंद करने जा रही है।

संस्थापक अप्रमेय राधाकृष्ण ने लिंक्डइन पोस्ट में यह घोषणा की, जिससे वैश्विक सोशल मीडिया परिदृश्य में जगह बनाने के उद्देश्य से शुरू किए गए महत्वाकांक्षी उद्यम का अंत हो गया।

Koo क्यों बंद हो रहा है?
बंद करने का निर्णय प्लेटफ़ॉर्म को बेचने या विलय करने के असफल प्रयासों की एक श्रृंखला के बाद लिया गया है।

संभावित डील्स में डेलीहंट, एक प्रमुख कंटेंट एग्रीगेटर के साथ चर्चा शामिल थी। सूत्रों के अनुसार, ये बातचीत विफल हो गई, जिससे कू के पास आगे बढ़ने का कोई व्यवहार्य रास्ता नहीं बचा।

सह-संस्थापक मयंक बिदावतका के साथ एक संयुक्त पोस्ट में, राधाकृष्ण ने कू के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में बताया।

उन्होंने कहा, "सोशल मीडिया, एआई, स्पेस या ईवी जैसे क्षेत्रों में भारत से महत्वाकांक्षी, विश्व-स्तरीय उत्पाद बनाने के लिए धैर्यवान, दीर्घकालिक पूंजी की आवश्यकता होती है।" "जब वैश्विक दिग्गजों के साथ प्रतिस्पर्धा करनी होती है, तो पर्याप्त पूंजी की आवश्यकता होती है। ये उद्यम उतार-चढ़ाव वाले पूंजी बाजार पर निर्भर नहीं रह सकते; उन्हें अपनी वृद्धि और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए एक रणनीतिक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।"

राधाकृष्ण ने यह भी बताया कि कू जैसी परियोजनाएँ दीर्घकालिक निवेश हैं और इनसे त्वरित लाभ कमाने की उम्मीद नहीं की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा, "ये दीर्घकालिक निवेश हैं, दो साल में बनने वाली प्रॉफिट मशीन नहीं। हमें उम्मीद है कि महत्वपूर्ण भारतीय उद्यमों के लिए यह दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य देखने को मिलेगा।" 

PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.