नई पेंशन: उत्तर प्रदेश सरकार की वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आप भी कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन, जानिए इसकी पूरी प्रक्रिया

Samachar Jagat | Monday, 04 Sep 2023 10:06:54 AM
New Pension: You can also apply online for old age pension scheme of Uttar Pradesh government, know its complete process

नई पेंशन योजना: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बुजुर्गों के लाभ के लिए कई तरह की सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। सरकार द्वारा चलाई जा रही इन्हीं योजनाओं में से एक वृद्धावस्था पेंशन योजना भी है। इस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु पार कर चुके बुजुर्गों को पेंशन के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान की जानी है।

हालांकि, इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकारी कार्यालय का दौरा करना होगा। कई बार बुजुर्गों के लिए ऐसा करना संभव नहीं हो पाता। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप बिना ऑफिस जाए कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार की वृद्धावस्था पेंशन योजना में आप ऑनलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।

इतनी पेंशन बुजुर्गों को दी जाती है

यूपी सरकार की वृद्धा पेंशन योजना के तहत बुजुर्गों को यूपी सरकार की ओर से हर महीने 1,000 रुपये की पेंशन दी जाती है. इसमें 800 रुपये राज्य सरकार और 200 रुपये केंद्र सरकार देती है. इस योजना के लिए केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं जो उत्तर प्रदेश के निवासी हैं।

जबकि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले परिवार की वार्षिक आय 46,080 रुपये और शहरी क्षेत्र में रहने वाले परिवार की वार्षिक आय 56,460 रुपये होनी चाहिए। इसके अलावा आवेदक के लिए यह जरूरी है कि वह किसी अन्य योजना का लाभ नहीं ले रहा हो.

ये दस्तावेज हैं जरूरी

वृद्धावस्था पेंशन का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक विवरण, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड और आयु प्रमाण पत्र होना चाहिए। इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट sspy-up.gov.in पर जाना होगा। यहां आपको ऑनलाइन आवेदन का विकल्प दिखाई देगा. इस पर क्लिक करके आपको फॉर्म भरना होगा. इसके बाद आपको दस्तावेज अपलोड करने होंगे. इसके बाद आपको कैप्चा कोड भरकर फॉर्म सबमिट करना होगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.