SBI ग्राहकों के लिए नई सर्विस, कैश निकालने और जमा करने वालों को भी फायदा

Samachar Jagat | Thursday, 05 Oct 2023 10:40:20 AM
New service for SBI customers, those withdrawing cash and depositing also benefit

एसबीआई ग्राहकों के लिए नई सेवा: देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की नई पहल के तहत शुरुआत में पांच प्रमुख बैंकिंग सेवाएं - नकद निकासी, जमा, स्थानांतरण, बैलेंस चेक और मिनी स्टेटमेंट - उपलब्ध कराई जाएंगी।

सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बुधवार को ग्राहकों को उनके दरवाजे पर बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए कदम उठाया। बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए एक डिवाइस पेश किया है जिसके जरिए विभिन्न बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है।

एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य वित्तीय समावेशन को मजबूत करना और आम लोगों को आवश्यक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना है। यह पहल बैंक सेवाओं का लाभ उठाने में पहुंच और सुविधा बढ़ाने का हिस्सा है। यह कदम 'कियोस्क बैंकिंग' को सीधे ग्राहकों के दरवाजे तक लाता है। यह ग्राहक सेवा केंद्र (सीएसपी) एजेंटों को अधिक लचीलापन प्रदान करता है, जिससे उन्हें ग्राहकों तक पहुंचने में मदद मिलेगी, विशेष रूप से स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करने वाले, वरिष्ठ नागरिकों और विकलांगों तक।


खारा ने कहा कि नई पहल के तहत शुरुआत में पांच प्रमुख बैंकिंग सेवाएं - नकद निकासी, जमा, स्थानांतरण, बैलेंस चेक और मिनी स्टेटमेंट - प्रदान की जाएंगी। बैंक के सीएसपी पर कुल लेनदेन में इन सेवाओं का हिस्सा 75 प्रतिशत से अधिक है। उन्होंने कहा कि बैंक बाद में सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत नॉमिनी, खाता खोलने और कार्ड-आधारित सेवाएं भी शुरू करने की योजना बना रहा है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.