Pm yojana: अब किसानों को सरकार देगी हर साल 36 हजार रुपए वो भी घर बैठे, बस करना होगा ये काम

Samachar Jagat | Wednesday, 10 Jan 2024 11:58:48 AM
Pm yojana: Now the government will give 36 thousand rupees every year to the farmers, that too sitting at home, they will just have to do this work.

इंटरनेट डेस्क।  केंद्र सरकार किसानों के लिए कई तरह की योजनाए चलाती है और इन योजनाओं में से ही कई ऐसी योजनाए होती है जो किसानों के लिए आर्थिक सहायता का काम भी करती है। ऐसे में एक स्कीम है प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना है। इस योजना में किसानों को 60 की उम्र के बाद हर महीने तीन हजार रुपये की पेंशन मिलती है। तो आए जानते है इसके बारे में। 

बता दें की प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में 18 से 40 साल की उम्र के बीच का किसान आवेदन कर सकता है। स्कीम में आप जिस उम्र में आवेदन करते हैं। उसी के आधार पर निवेश राशि तय की जाती है। निवेश राशि 55 रुपये से लेकर 200 रुपये के बीच निर्धारित की गई है। 

अगर आप इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं। ऐसे में आपको कुछ बातों के बारे में पता होना जरूरी है। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम भूमि है। इस स्कीम में आपको 60 साल की उम्र के बाद सरकार की और से पेंशन मिलना शुरू हो जाती है जो 3 हजार रुपए महीना तक हो सकती है।  

pc- zee business

खबर का अपडेट पाने के लिए हमारा वाटसएप चैनल फोलो करें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.