डाकघर मासिक आय: डाकघर की इस योजना में हर महीने 5000 रुपये की आय की गारंटी, करें ये काम

Samachar Jagat | Friday, 08 Sep 2023 10:45:41 AM
Post Office Monthly Income: Guaranteed income of Rs 5000 every month in this scheme of Post Office, do this work

डाकघर मासिक बचत योजना: डाकघर मासिक बचत योजना (POMIS) में भी निवेश की सीमा बढ़ा दी गई है। पहले व्यक्तिगत खाताधारकों के लिए निवेश की सीमा 4.5 लाख रुपये थी, जिसे बढ़ाकर 9 लाख रुपये कर दिया गया है.

पोस्ट ऑफिस में हर उम्र और वर्ग के लिए कई तरह की सेविंग स्कीम हैं, जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। इसमें आपके द्वारा निवेश किए गए पैसे की सुरक्षा के साथ-साथ तगड़ा रिटर्न भी मिलता है। ऐसी ही एक योजना है डाकघर मासिक आय योजना, जो निवेशक को हर महीने आय की गारंटी देती है।

7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है.

पोस्ट ऑफिस की इस मासिक आय योजना में रिटर्न भी शानदार है। 1 जुलाई 2023 से निवेश पर ब्याज बढ़ाकर 7.4 फीसदी कर दिया गया है. इस स्कीम की सबसे खास बात ये है कि इसमें निवेश करने से आपकी हर महीने होने वाली इनकम की टेंशन खत्म हो जाती है. इस सरकारी योजना की परिपक्वता अवधि 5 साल है और खाता खुलने के एक साल बाद तक इसमें से पैसा नहीं निकाला जा सकता है। इसमें आप सिर्फ 1000 रुपये से खाता खोल सकते हैं.

सरकार ने डाकघर मासिक बचत योजना (POMIS) के तहत निवेश करने वाले खाताधारकों के लिए निवेश सीमा भी बढ़ा दी है। पहले व्यक्तिगत खाताधारक के लिए निवेश की सीमा 4.5 लाख रुपये थी, जिसे बढ़ाकर 9 लाख रुपये कर दिया गया है. वहीं अगर संयुक्त खाते की बात करें तो इसके लिए अधिकतम सीमा पहले के 9 लाख से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दी गई है. निवेश सीमा में यह बढ़ोतरी 1 अप्रैल 2023 से प्रभावी है। एक बार निवेश करने के बाद आप इस योजना के तहत हर महीने निश्चित आय की व्यवस्था कर सकते हैं।


इस योजना में निवेश की सीमा बढ़ने से निवेशकों को ज्यादा फायदा मिल रहा है. जैसा कि बताया गया है, आप खाता खोलने के बाद एक साल तक इसे बंद नहीं कर सकते हैं। वहीं, अगर आप पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट को तीन साल से पहले बंद करते हैं तो इस पर 2 फीसदी का चार्ज लगता है, जबकि 3 साल के बाद और 5 साल से पहले खाता बंद करने पर एक फीसदी चार्ज लगता है. रुपये का शुल्क.

ये है महीने की कमाई का कैलकुलेशन.

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में एकमुश्त निवेश पर हर महीने आय की गारंटी होती है और हर महीने आय की गणना की जाती है, इसलिए यदि आप इसमें पांच साल के लिए 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं। तो आपको 7.4 फीसदी की दर से मिलने वाले ब्याज के मुताबिक हर महीने 3,084 रुपये की आमदनी होगी.

वहीं अगर व्यक्तिगत खाताधारक की अधिकतम सीमा यानी 9 लाख रुपये के हिसाब से देखें तो प्रति माह आय 5,550 रुपये होगी. इस ब्याज आय को आप महीने के अलावा तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर भी ले सकते हैं.

नजदीकी डाकघर में ऐसे खोलें खाता

मासिक आय योजना (एमआईएस) के तहत खाता खोलना बहुत आसान है। इसके लिए आप अपने नजदीकी डाकघर में जाकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र डाकघर में जमा कर सकते हैं।

आवेदक डाकघर से खाता खोलने का फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं और इसे केवाईसी फॉर्म और पैन कार्ड के साथ जमा कर सकते हैं। संयुक्त खाताधारकों के मामले में भी केवाईसी दस्तावेज जमा करने होंगे। इस बीच इस बात का ध्यान रखें कि खाता खुलवाते वक्त फॉर्म भरते समय सारी जानकारी सही-सही दर्ज करें.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.