दिल्ली-एनसीआर में प्रॉपर्टी के दाम बढ़े, मार्च तिमाही में रिकॉर्ड 1.47 लाख रेजिडेंशियल यूनिट लॉन्च हुईं

Samachar Jagat | Friday, 16 Jun 2023 06:18:40 AM
Property prices increased in Delhi-NCR, record 1.47 lakh residential units launched in March quarter

नई आवासीय इकाइयों की आपूर्ति में वृद्धि के साथ, दिल्ली एनसीआर में रियल एस्टेट बाजार ने कीमतों में 6 प्रतिशत की उछाल दर्ज की है। रिपोर्ट के अनुसार, मार्च तिमाही में विभिन्न डेवलपर्स द्वारा 5209 संपत्तियां लॉन्च की गई हैं, जो 189 प्रतिशत की तिमाही-दर-तिमाही वृद्धि दर्ज करती हैं।

प्रॉपटाइगर की मार्च तिमाही की रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी और मार्च 2023 में, दिल्ली एनसीएआर, पुणे, हैदराबाद सहित प्रमुख मेट्रो शहरों में कुल 1,47,780 आवासीय इकाइयां लॉन्च की गई हैं। यह एक तिमाही में अब तक के सबसे बड़े लॉन्च का उच्चतम स्तर है। मार्च तिमाही में दिल्ली-एनसीआर में संपत्ति की औसत कीमत 4500-4700 रुपये (प्रति वर्ग गज) है। इससे पता चलता है कि सालाना आधार पर प्रॉपर्टी की कीमतों में 6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस दौरान दिल्ली-एनसीआर में शुरू हुए 50 फीसदी प्रोजेक्ट्स पर एक करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत आई है। यह क्षेत्र में प्रीमियम हाउसिंग विकल्पों की बढ़ती मांग को दर्शाता है। जिन क्षेत्रों में अधिकतम विकास गतिविधियां दर्ज की गईं उनमें सेक्टर-63 गुरुग्राम, सेक्टर-92 गुरुग्राम, सेक्टर 1-ग्रेटर नोएडा वेस्ट (नोएडा एक्सटेंशन) और सेक्टर-93 गुरुग्राम शामिल हैं। ये क्षेत्र नई संपत्तियों की लॉन्चिंग के प्रमुख केंद्रों के रूप में उभरे हैं।

प्रॉप टाइगर के बिजनेस हेड विकास वधावन ने कहा कि गुरुग्राम नई प्रॉपर्टी लॉन्च करने में सबसे आगे है। कुल मिलाकर सभी सेक्टरों में हुई कुल नई आपूर्ति में सबसे ज्यादा 63 फीसदी हिस्सेदारी गुरुग्राम की है। शहर के प्रमुख स्थान और आकर्षक प्रस्तावों ने संपत्ति बाजार में गुरुग्राम के प्रभुत्व को बढ़ाने में योगदान दिया है।


बिक्री के लिहाज से 2023 में दिल्ली-एनसीआर में कुल 3,804 यूनिट्स की बिक्री हुई है। इसमें सबसे ज्यादा डिमांड थ्री बीएचके घरों की है, जिनकी कुल हिस्सेदारी सबसे ज्यादा 45 फीसदी है। इसके बाद उपभोक्ताओं में सबसे ज्यादा 4 बीएचके की मांग है, जो कुल मांग का 38 प्रतिशत है।

गुरुग्राम में कुल संपत्ति की बिक्री के मामले में 35 फीसदी इकाइयां बेची गई हैं, जबकि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 39 फीसदी संपत्तियां बेची गई हैं। सेक्टर 1 - ग्रेटर नोएडा वेस्ट (नोएडा एक्सटेंशन), सेक्टर -86 (गुरुग्राम), राजनगर एक्सटेंशन, (गाजियाबाद), टेकज़ोन 4 और सेक्टर 92 (गुड़गांव) उन क्षेत्रों में से हैं, जिनमें Q3 2023 में सबसे अधिक संपत्ति की बिक्री देखी गई है। हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.