Post Office’s super hit Scheme: 5 लाख जमा करने पर मिलेगा 2 लाख रुपये का ब्याज, चेक करें स्कीम

Samachar Jagat | Tuesday, 22 Aug 2023 07:13:31 PM
Post Office’s super hit Scheme: On depositing 5 lakhs, you will get an interest of 2 lakh rupees, check the scheme

डाक घर
पोस्ट ऑफिस टीडी कैलकुलेशन: क्या आप 5 साल के लिए किसी ऐसी स्कीम में पैसा लगाना चाहते हैं, जहां कोई जोखिम न हो और कमाई भी अच्छी हो? जोखिम मुक्त रिटर्न के लिए पोस्ट ऑफिस की लघु बचत योजना सबसे अच्छा विकल्प है। इन्हीं में से एक है पोस्ट ऑफिस की सुपरहिट टाइम डिपॉजिट (टीडी) स्कीम। इस स्कीम में 1, 2, 3 और 5 साल की मैच्योरिटी के लिए एक साथ पैसा जमा किया जा सकता है. इस योजना में सालाना आधार पर ब्याज मिलता है.

डाकघर योजना पर ब्याज दरें

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर 1 साल के लिए ब्याज दर 6.90 फीसदी और 2 साल के लिए 7 फीसदी है. इसके अलावा 3 साल की जमा पर 7 फीसदी और 5 साल की जमा पर 7.5 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है. ये ब्याज दरें 1 जुलाई-30 सितंबर 2023 तक लागू हैं।

5 लाख रुपये पर 5 साल में मिलेगा इतना ब्याज!


पोस्ट ऑफिस टीडी कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर आप 5 साल के लिए 5 लाख रुपये जमा करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 7,24,974 रुपये मिलेंगे। यानी ब्याज से 2,24,974 रुपये की कमाई होगी. डाकघर की लघु बचत योजनाओं की जमा दरों की सरकार हर तिमाही समीक्षा करती है। इसका मतलब है कि ब्याज दरें हर तिमाही में बदल सकती हैं. हालाँकि, जमा के समय तय की गई ब्याज दरें पूरी अवधि के लिए लागू रहती हैं।

5 साल की टीडी पर टैक्स छूट मिलेगी

पोस्ट ऑफिस में 5 साल की टीडी पर टैक्स छूट मिलेगी. इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत आप 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं. यहां ध्यान रखें कि टीडी में मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम पर टैक्स लगता है।

ये हैं नियम

पोस्ट ऑफिस टीडी के तहत सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट खोला जा सकता है. संयुक्त खाते में अधिकतम 3 वयस्क शामिल हो सकते हैं। यह खाता न्यूनतम 1000 रुपये से खोला जा सकता है। इसके बाद आप इसमें 100 रुपये के गुणक में निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में निवेश की कोई सीमा नहीं है।

5 लाख जमा करने पर ब्याज, पोस्ट ऑफिस स्कीम, पोस्ट ऑफिस टीडी कैलकुलेशन, पोस्ट ऑफिस की सुपरहिट स्कीम, सुपरहिट टाइम डिपो



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.