बेंगलुरु में संपत्ति की कीमतें: मार्गदर्शन मूल्य की नई दर 1 अक्टूबर, 2023 से लागू होगी - संपत्ति की कीमतें बढ़ेंगी

Samachar Jagat | Thursday, 21 Sep 2023 07:38:30 AM
Property Prices in Bengaluru: New rate of guidance value will be applicable from October 1, 2023 – property prices will increase

संपत्ति की कीमतें बेंगलुरु में: देश के आईटी हब के रूप में लोकप्रिय शहर बेंगलुरु में आने वाले समय में संपत्ति की कीमतें बढ़ने वाली हैं।

पहले से ही महंगे इस शहर में प्रॉपर्टी की कीमतें बढ़ने से यहां के निवासियों का रहन-सहन और महंगा हो सकता है. दरअसल, अगले महीने यानी 1 अक्टूबर से प्रॉपर्टी की कीमतें बढ़ने वाली हैं। इसके पीछे की वजह कर्नाटक सरकार के 'मार्गदर्शन मूल्य' में बढ़ोतरी को माना जा रहा है।

मार्गदर्शन मूल्य की नई दर 1 अक्टूबर 2023 से लागू होगी - संपत्ति की कीमतें बढ़ेंगी

कर्नाटक के राजस्व मंत्री कृष्णा बायरे गौड़ा ने कल यानी 19 सितंबर को कहा कि राज्य में नए संशोधित मार्गदर्शन मूल्यों को लागू करने का समय 1 अक्टूबर, 2023 है और यह इसी दिन से प्रभावी हो जाएगा. पीटीआई की खबर के मुताबिक यह जानकारी मिली है.

मार्गदर्शन मूल्य क्या है?

संपत्ति की कीमतों में वृद्धि मार्गदर्शन मूल्य दरों में वृद्धि के कारण होगी। मार्गदर्शन मूल्य स्थानीयता और संरचना के आधार पर संपत्ति बेचने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम दर है। कर्नाटक के राजस्व मंत्री ने कहा है कि मार्गदर्शन मूल्य को हर साल संशोधित किया जाना चाहिए। भारत की सिलिकॉन वैली कहे जाने वाले बेंगलुरु में मार्गदर्शन मूल्य पिछले 5 वर्षों से संशोधित नहीं किया गया है।

पिछले 5 वर्षों से मार्गदर्शन मूल्य संशोधित नहीं होने के कारण काले धन का लेनदेन हो रहा है। मार्गदर्शन मूल्य में संशोधन न करना अप्रत्यक्ष रूप से काले धन के लेनदेन को बढ़ावा दे रहा है। इसलिए कर्नाटक सरकार ने इसे 1 अक्टूबर से लागू करने का फैसला किया है. पीटीआई से बात करते हुए कर्नाटक के राजस्व मंत्री ने यह बात कही.

मार्गदर्शन मूल्य में कितनी होगी वृद्धि?

जिन क्षेत्रों में बाजार दर और मार्गदर्शन मूल्य समान हैं, वहां मार्गदर्शन मूल्य में 10 प्रतिशत की वृद्धि की जाएगी। जहां बाजार दर मार्गदर्शन मूल्य से 200 गुना अधिक है, वहां मार्गदर्शन दर में 20 से 25 प्रतिशत की वृद्धि देखी जाएगी।

इस क्षेत्र में मार्गदर्शन मूल्य में 50 प्रतिशत की वृद्धि होगी


बेंगलुरु के इलेक्ट्रॉनिक सिटी में बाजार दर मार्गदर्शन मूल्य से 500 गुना अधिक है। इस तरह देखा जाए तो नेशनल हाईवे के लिए जमीन का रेट 5 से 10 लाख रुपये है, बाजार में इसकी कीमत 10 करोड़ रुपये से ज्यादा है. ऐसे क्षेत्रों में गाइडेंस वैल्यू 50 फीसदी तक बढ़ने वाली है. हालाँकि, कर्नाटक के राजस्व मंत्री ने स्पष्ट किया कि 50 प्रतिशत तक की ऐसी वृद्धि केवल मामले के गुण-दोष के आधार पर कुछ क्षेत्रों में की जाएगी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.