RBI गोल्ड लोन नया नियम: RBI ने बुलेट पुनर्भुगतान योजना के तहत गोल्ड लोन की सीमा बढ़ाई, गोल्ड लोन भुगतान अधिक लचीला हो गया

Samachar Jagat | Friday, 06 Oct 2023 08:19:51 PM
RBI Gold Loan New rule: RBI increased gold loan limit under Bullet Repayment Scheme, gold loan payment became more flexible

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कुछ शहरी सहकारी बैंकों (UCB) में बुलेट पुनर्भुगतान योजना के तहत गोल्ड लोन की मौजूदा सीमा 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 4 लाख रुपये कर दी है।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि जिन शहरी सहकारी बैंकों ने 31 मार्च, 2023 तक प्राथमिक क्षेत्र ऋण (पीएसएल) के तहत समग्र लक्ष्य और उप-लक्ष्य पूरा कर लिया है, उन्हें यह विकल्प प्रदान करने की अनुमति है।

आरबीआई ने कहा कि 31 मार्च, 2023 तक निर्धारित पीएसएल लक्ष्य को पूरा करने के लिए यूसीबी को प्रोत्साहित करने के लिए गोल्ड लोन की मौद्रिक सीमा बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। ऐसे के लिए बुलेट पुनर्भुगतान योजना के तहत 2 लाख रुपये से 4 लाख रुपये की छूट दी जाएगी। यूसीबी जिन्होंने 31 मार्च, 2023 तक समग्र पीएसएल लक्ष्य और उप-लक्ष्य पूरा कर लिया है। आरबीआई ने कहा कि इन बैंकों को उसके बाद लक्ष्य और उप-लक्ष्य को पूरा करना जारी रखना होगा। इस मामले पर विस्तृत दिशानिर्देश अलग से जारी किये जायेंगे.


आरबीआई के मौद्रिक निर्णयों की घोषणा करते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि यह उपाय हमारी पिछली घोषणा के अनुरूप है कि 31 मार्च, 2023 तक प्राथमिकता क्षेत्र ऋण लक्ष्य को पूरा करने वाले शहरी सहकारी बैंकों को उचित प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा।

गोल्ड लोन बुलेट पुनर्भुगतान विकल्प क्या है?

बुलेट पुनर्भुगतान विकल्प में, उधारकर्ता को ऋण अवधि के अंत में संपूर्ण मूलधन और ब्याज राशि चुकानी होती है। ऋण धारकों को ईएमआई अनुसूची का पालन करने या पूरे कार्यकाल के दौरान आंशिक भुगतान करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। ध्यान रखें कि गोल्ड लोन की ब्याज दर की गणना पूरे कार्यकाल के लिए हर महीने की जाएगी, लेकिन कुल मूलधन और ब्याज राशि एक ही भुगतान में कार्यकाल के अंत में देय होगी।

क्योंकि उधारकर्ता एक बार में ऋण चुकाता है, इस प्रकार की पुनर्भुगतान को बुलेट पुनर्भुगतान योजना के रूप में जाना जाता है। ऋण धारकों को नियमित मासिक ईएमआई का भुगतान नहीं करना पड़ता है। इसलिए उन्हें ऋण चुकाने के लिए अधिक समय और लचीलापन मिलता है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.