कैश लिमिट में सोना खरीदें: आप कैश में कितना सोना खरीद सकते हैं? इसकी सीमा क्या है?

Samachar Jagat | Saturday, 23 Sep 2023 06:28:19 PM
Purchase Gold in Cash Limit: How much gold can you buy in cash? What is its limit ?

सोने की कीमत: देश में त्योहार का मौसम चल रहा है। आने वाले दिनों में, देश में भी धन्तियों का त्योहार आने वाला है। भारत में लोग पारंपरिक रूप से त्योहारों के अवसर पर सोना और चांदी खरीदते हैं।

धन्टेरस पर सोना और चांदी खरीदने का महत्व बहुत अधिक है। ऐसी स्थिति में, यदि आप इस धान्टरस को सोने के बारे में सोच रहे हैं, तो कुछ महत्वपूर्ण चीजों को जानना महत्वपूर्ण है। दरअसल, लोग सोना कैश में भी खरीदना चाहते हैं।

हालांकि, कुछ लोगों के दिमाग में यह सवाल है कि कोई व्यक्ति नकद में कितना सोना खरीद सकता है? क्या नकद में सोना खरीदने की कोई सीमा है या नहीं? इस बारे में भी लोगों के दिमाग में संदेह है। आइये इसके बारे में जानें…

आयकर

आइए हम आपको बताते हैं कि आयकर अधिनियम के तहत, नकदी में सोना खरीदने की कोई सीमा नहीं है, लेकिन लोगों को एक महत्वपूर्ण बात को ध्यान में रखना होगा। आयकर कानून निश्चित रूप से कहता है कि प्राप्तकर्ता को किसी भी एकल लेनदेन में 2 लाख रुपये या उससे अधिक नकद राशि स्वीकार नहीं करनी चाहिए। ऐसी स्थिति में, आप सोना खरीदने के लिए नकद में कोई भी राशि दे सकते हैं, लेकिन विक्रेता द्वारा 2 लाख रुपये या उससे अधिक की नकदी को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

सोना

कानून विक्रेता को आभूषण की बिक्री के प्रत्येक लेनदेन के लिए 2 लाख रुपये या उससे अधिक की राशि चार्ज करने से रोकता है। यदि आभूषण के विक्रेता द्वारा 2 लाख रुपये से अधिक नकद स्वीकार कर लिया गया है, तो आयकर विभाग कानूनी प्रावधान के उल्लंघन में स्वीकार की गई राशि के बराबर जुर्माना लगा सकता है।

पहचान प्रमाणपत्र

इसके अलावा, यदि आप एक जौहरी से 2 लाख रुपये से अधिक नकद या अन्य माध्यमों से खरीद रहे हैं, तो विक्रेता को पैन कार्ड या आधार कार्ड जैसे आपकी पहचान प्रमाण प्रदान करना होगा। हालांकि, अगर खरीद 2 लाख रुपये से कम है, तो आप आधार कार्ड या पैन कार्ड के बिना सोना खरीद सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.