RBI rule: बस एक e-mail करते ही कम हो जाएगा आपका भी होमलोन पर ब्याज, उठा सकते है आप भी फायदा....

Samachar Jagat | Tuesday, 19 Dec 2023 01:05:59 PM
RBI rule: By sending just one email, your interest on home loan will also be reduced, you can also avail the benefit....

इंटरनेट डेस्क। आज के समय में हर किसी ने घर के लिए तो किसी ने कार के लिए लोन लिया हुआ है। ऐसे में हर चार से पांच महीने में आरबीआई ब्याज दरें बढ़ा देता है। जिसका सीधा असर नौकरी पेशा से लेकर बिजनेस तक पर होता है। ऐसे में आपने भी होम लोन ले रखा है और ईएमआई आ रही है तो आपका बस एक ई-मेल आपकी ईएमआई कम करवा देगा यानी के ब्याज कम करवा देगा। तो आए जानते है इसके बारे में। 

ई-मेल करना होगा 
अगर आप भी अपने होम लोन की ईएमआई कम कराना चाहते हैं तो आपको अपने बैंक को ई-मेल लिखकर भेजना होगा। इसके लिए आपको होम लोन को फ्लोटिंग रेट में कन्वर्ट कराना है। इसके लिए आपको कन्वर्जन फीस देनी होगी और आपके होम लोन की ब्याज दर फ्लोटिंग रेट पर कन्वर्ट हो जाएगी।

आरबीआई ने बदले हैं नियम
हाल में आरबीआई ने लोन से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। पहले बैंक रेपो रेट बढ़ने पर लोगों के होम लोन की ईएमआई ना बढ़ाकर उनके लोन की अवधि बढ़ा देते थे। अब इस पर पाबंदी लग गई है। बैंकों को इसके लिए ग्राहकों से पूर्व अनुमति लेनी होगी। वहीं लोगों को लोन को फिक्स इंटरेस्ट रेट या फ्लोटिंग रेट में कन्वर्ट कराने का ऑप्शन देना होगा।

pc- dd news
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.