Senior Citizen FD Hike: इन 4 बैंकों ने FD पर बढ़ाया ब्याज, चेक करें नए FD रेट की डिटेल

Samachar Jagat | Thursday, 17 Aug 2023 11:41:56 AM
Senior Citizens FD Hike: These 4 banks have increased interest on FD, check new FD rate details

Senior Citizen FD दर में बढ़ोतरी: देश के चार बैंकों ने वरिष्ठ नागरिकों और सामान्य ग्राहकों के लिए अपनी FD ब्याज दरें बढ़ा दी हैं।


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति के रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर बरकरार रखने के फैसले के बाद बैंक FD दरों को लेकर काफी चर्चा हो रही है. ज्यादातर विशेषज्ञों का मानना है कि एफडी पर ब्याज दरें और कम हो सकती हैं। यही वजह है कि वह इस समय को एफडी बुक करने का सबसे अच्छा समय मान रहे हैं.

इन बैंकों ने हाल ही में एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) पर ब्याज बढ़ा दिया है.

एक्सिस बैंक एफडी योजनाएं

निजी बैंक एक्सिस बैंक ने हाल ही में वरिष्ठ नागरिकों के लिए अपनी एफडी जमा दरें बढ़ा दी हैं। ये नई दरें 14 अगस्त तक लागू हैं। अब यह वरिष्ठ नागरिकों को 7 दिनों से 10 साल में मैच्योर होने वाली जमा पर 3.5 फीसदी से 8.05 फीसदी तक ब्याज दे रहा है। ये ब्याज दरें 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर उपलब्ध हैं। बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 16 महीने से 17 महीने से कम समय में मैच्योर होने वाली जमा पर अधिकतम 8.05 फीसदी ब्याज दे रहा है.

केनरा बैंक की एफडी योजनाएं

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एफडी पर 4 फीसदी से 7.75 फीसदी तक ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं. ये दरें 12 अगस्त से लागू हैं.

फेडरल बैंक की एफडी योजनाएं

77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर फेडरल बैंक ने जमा पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। ये नई दरें 15 अगस्त 2023 से लागू हैं. फेडरल बैंक ने एक बयान में कहा कि 13 महीने की अवधि के लिए एफडी दरें 8.07 फीसदी होंगी. यह अधिकतम दर है.

सूर्योदय लघु वित्त बैंक की एफडी योजनाएं

इस महीने की शुरुआत में सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 5 साल की एफडी पर ब्याज दरों में 85 आधार अंक यानी 0.85 फीसदी की बढ़ोतरी की है. स्मॉल फाइनेंस बैंक अब अपने वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों को 4.50% से 9.10% की ब्याज दर पर 7 दिनों से 10 साल में मैच्योर होने वाली FD की पेशकश कर रहा है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर सरकार 8.2 फीसदी ब्याज दे रही है. इस योजना में 60 साल से अधिक उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं। या फिर 55 साल के बाद रिटायर हुए लोग भी इसमें निवेश कर सकते हैं.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.