State Bank of India : 6 टाइप के सेविंग अकाउंट देते है कई सुविधाएं , जानें

Samachar Jagat | Monday, 09 Jan 2023 03:14:52 PM
State Bank of India: 6 types of savings accounts provide many facilities, know

भारतीय स्टेट बैंक (SBI), लाखों ग्राहकों के साथ भारत में सबसे बड़ा लोन देने वाले निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक है। SBI सेविंग अकाउंट्स , होम लोन और कार लोन , क्रेडिट कार्ड, फिक्स डिपॉजिट, इन्वेस्टमेंट सर्विस और कई अन्य फाइनेंशियल सर्विस की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

प्रधान मंत्री जन धन योजना के माध्यम से, अकाउंट को इस तरह से वर्गीकृत किया जाता है जो समाज के आर्थिक रूप से वंचित समूहों को शामिल करना सुनिश्चित करता है ताकि उनके धन का बेहतर प्रबंधन किया जा सके। बचत करने की आदत विकसित करने में उनकी मदद करने के लिए नाबालिगों को भी शामिल किया गया है (एसबीआई सेविंग्स अकाउंट फॉर माइनर्स)।

आइए SBI सेविंग अकाउंट के प्रकार और प्रत्येक की पेशकश को जानते है:

1. बेसिक सेविंग अकाउंट 
SBI मूल सेविंग अकाउंट समाज के गरीब तबके (पीएम जन धन योजना) को अकाउंट खोलने और सेविंग शुरू करने का ऑप्शन प्रदान करके उन्हें मजबूत करने के लिए है। न्यूनतम या अधिकतम बैलेंस की कोई सीमा नहीं है। वैलिड केवाईसी डिटेल वाला कोई भी व्यक्ति अकाउंट खोलने के लिए पात्र है। ग्राहकों के लिए सुरक्षित जमा लॉकर भी उपलब्ध हैं।

2. एसबीआई बेसिक स्मॉल सेविंग्स अकाउंट
यह सेविंग अकाउंट समाज के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए भी है, लेकिन यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जो बैंक अकाउंट  खोलने   के लिए संघर्ष करते हैं । कोई न्यूनतम शेष राशि नहीं है और अधिकतम शेष राशि 50,000 है। 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्ति जिनके पास ऑफिशियल  केवाईसी डाक्यूमेंट्स नहीं हैं, वे इस अकाउंट  को खोलने के पात्र हैं। कोई वार्षिक रखरखाव शुल्क नहीं हैं। प्रति माह लेन-देन की सीमा: 10,000 रुपये और एक वर्ष में अधिकतम क्रेडिट की अनुमति: 1 लाख रुपये।

3. एसबीआई रेगुलर सेविंग बैंक अकाउंट 
यह एक साधारण बचत खाता है जो एसएमएस बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और अन्य सहित आम सार्वजनिक सेवाएं प्रदान करता है। इस अकाउंट को खोलने के लिए आपके पास वैलिड केवाईसी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए। कोई मासिक औसत शेष राशि जरुरी नहीं है। नामांकन अनिवार्य है और इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग सेवा उपलब्ध होगी। कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

4. नाबालिगों के लिए एसबीआई सेविंग अकाउंट 
पैसे और सेविंग के मूल्य के बारे में जानने के लिए बच्चे इस एसबीआई सेविंग अकाउंट का उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यह छात्रों को अपनी क्रय शक्ति के साथ प्रयोग करने में सक्षम बनाता है ताकि वे सीख सकें कि फ्यूचर  में अपने फाइनेंसेस को प्रभावी ढंग से कैसे प्रबंधित किया जाए। इस अकाउंट  में माता-पिता की देखरेख जरुरी है। अधिकतम बैलेंस 10 लाख रुपये है। मोबाइल बैंकिंग: 2,000 रुपये प्रति दिन और इंटरनेट बैंकिंग: 5,000 रुपये प्रति दिन की अनुमति है। यह माता-पिता/अभिभावक को अकेले या अवयस्क के साथ संयुक्त रूप से जारी किया जाता है।
 
5. एसबीआई सेविंग प्लस अकाउंट
सावधि जमा अकाउंट ग्राहक के स्विंग या चालू अकाउंट का उपयोग करके बनाया और लिंक किया जाता है। इस सावधि डिपॉजिट की अवधि एक से पांच वर्ष है। यह इन्वेस्ट के अभ्यास को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। ग्राहक अपने धन का बेहतर प्रबंधन करने में सहायता के लिए अपने एमओडी डिपॉजिट पर लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। न्यूनतम लेनदेन की सीमा 10,000 रुपये है और बनाए रखने के लिए न्यूनतम शेष राशि 35,000 रुपये है। अधिशेष राशि स्वचालित रूप से सावधि डिपॉजिट में परिवर्तित हो जाती है।

6. इंस्टा प्लस वीडियो केवाईसी सेविंग अकाउंट 
वीडियो केवाईसी के माध्यम से, यह एसबीआई सेविंग अकाउंट  केवल आधार और पैन (भौतिक) जानकारी का उपयोग करके ऑनलाइन खोला जा सकता है। किसी भी प्रकार के सत्यापन के लिए आवेदक को बैंक शाखा में जाने की जरूरत नहीं है। 18 वर्ष से अधिक आयु के साक्षर निवासी भारतीय जिनका एसबीआई के साथ सीआईएफ/सक्रिय संबंध नहीं है, वे इस सेविंग अकाउंट को खोलने के पात्र हैं। इसमें एसबीआई क्विक मिस्ड कॉल सुविधा और एसएमएस अलर्ट की सुविधा दी गई है। नामांकन अनिवार्य है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.