स्टॉक मार्केट की छुट्टियां: अक्टूबर में कुल 11 दिन बंद रहेगा शेयर बाजार, यहां देखें लिस्ट

Samachar Jagat | Friday, 29 Sep 2023 06:33:20 PM
Stock Market Holidays: The stock market will remain closed for a total of 11 days in October, check list here

Stock Market छुट्टियाँ: घरेलू शेयर बाजार में आज सितंबर महीने का आखिरी कारोबारी दिन है. एक दिन बाद अक्टूबर का महीना शुरू हो जाएगा.
ऐसे में शेयर बाजार में निवेश करने वाले निवेशकों और विश्लेषकों को यह जानने में दिलचस्पी होगी कि नए महीने में किन-किन तारीखों को शेयर बाजारों में छुट्टियां रहेंगी। अक्टूबर में शनिवार और रविवार समेत कुल 11 दिन शेयर बाजार बंद रहेगा। स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और एनएसई 2 अक्टूबर को गांधी जयंती और 24 अक्टूबर को दशहरा के अवसर पर बंद रहेंगे। इन दिनों इक्विटी, इक्विटी डेरिवेटिव्स और सिक्योरिटीज लेंडिंग एंड बॉरोइंग (एसएलबी) सेगमेंट में ट्रेडिंग उपलब्ध नहीं होगी।

अक्टूबर 2023 में शेयर बाज़ार की छुट्टियाँ
1 अक्टूबर - रविवार
2 अक्टूबर- गांधी जयंती
7 अक्टूबर - शनिवार
8 अक्टूबर - रविवार
14 अक्टूबर - शनिवार
15 अक्टूबर - रविवार
21 अक्टूबर - शनिवार 22 अक्टूबर -
रविवार
24 अक्टूबर- दशहरा
28 अक्टूबर - शनिवार
29 अक्टूबर - रविवार

साल 2023 में अब तक निम्नलिखित तारीखों पर छुट्टियां रही हैं

घरेलू शेयर बाजार में: 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस, 7 मार्च को होली, 30 मार्च को रामनवमी, 7 अप्रैल को गुड फ्राइडे, 14 अप्रैल को बाबा साहेब अंबेडकर जयंती, 1 मई को महाराष्ट्र दिवस। 28 जून को बकरीद, 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस और 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के मौके पर कारोबार नहीं हुआ.


शेयर बाजार में ट्रेडिंग का समय बढ़ सकता है।

आपको बता दें कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज शाम का सत्र भी शुरू करने की तैयारी में है. यह चरण जागीर में हो सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक इसकी टाइमिंग शाम 6 से 9 बजे तक होगी. इसमें बाजार प्रतिभागी फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस (एफएंडओ) में कारोबार कर सकेंगे। बाद में इस समय को बढ़ाकर रात 11:30 बजे करने की योजना है. ट्रेडिंग घंटे बढ़ाने का उद्देश्य निवेशकों और व्यापारियों को रात भर के जोखिम से बचाव की सुविधा प्रदान करना है।

बीएसई और एनएसईशेयर बाजारशेयर बाजार की छुट्टियां



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.