सुकन्या योजना बैलेंस चेक: सुकन्या समृद्धि योजना के खाते का बैलेंस कैसे चेक करें, जानें अन्य विवरण

Samachar Jagat | Monday, 21 Aug 2023 01:31:06 PM
Sukanya Yojana Balance Check: How to check account balance of Sukanya Samriddhi Yojana, Know other details

सुकन्या समृद्धि योजना: बेटियों की पढ़ाई और शादी की चिंता को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने एक खास योजना शुरू की है. इस योजना का नाम है सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya SamriddhYojana -SSY) .


यह पूरी तरह से सरकारी योजना है. यह योजना केंद्र सरकार द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत शुरू की गई योजना है। इस योजना में हर साल 1.5 लाख रुपये जमा करके आप लंबी अवधि में अपनी बेटी के लिए बड़ी रकम जोड़ सकते हैं। आपने अब तक कितना पैसा जमा किया है? इस समय आप ऑनलाइन भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना में गारंटीशुदा ब्याज मिलता है. चक्रवृद्धि ब्याज का भी लाभ मिलता है. माता-पिता या कानूनी अभिभावक 10 साल से कम उम्र की किसी भी बच्ची के नाम पर यह खाता खोल सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना 21 साल में मैच्योर होती है, लेकिन इसमें आपको सिर्फ 15 साल तक ही निवेश करना होगा। फिलहाल इस योजना पर 8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है.

सुकन्या समृद्धि योजना में आप कब पैसा निकाल सकते हैं?


इस योजना में सालाना न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किये जा सकते हैं. बेटी की उम्र 18 साल होने के बाद कुल रकम का 50 फीसदी पैसा निकाला जा सकता है. जिसका उपयोग ग्रेजुएशन या आगे की पढ़ाई के लिए किया जा सकता है. इसके बाद सारा पैसा तभी निकाला जा सकता है जब वह 21 साल की हो जाए। इस योजना की खासियत यह है कि इसमें आपको पूरे 21 साल तक पैसा जमा नहीं करना है।

खाता खुलने से सिर्फ 15 साल तक ही पैसा जमा किया जा सकता है. सुकन्या समृद्धि योजना एक कर मुक्त योजना है। इस पर तीन अलग-अलग स्तरों पर EEE यानी टैक्स छूट मिलती है. पहला, आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.50 लाख तक के सालाना निवेश पर छूट। दूसरे, इससे मिलने वाले रिटर्न पर कोई टैक्स नहीं लगता है. तीसरा, मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम टैक्स फ्री होती है.

SSY में ऑनलाइन बैलेंस कैसे चेक करें

SSY का ऑनलाइन बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने बैंक की नेटबैंकिंग सुविधा का उपयोग करना होगा। सबसे पहले यूजरनेम और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करें। इसके बाद आपको डैशबोर्ड में अपने सभी मौजूदा खातों के नंबरों की एक सूची दिखाई देगी। बायीं ओर अकाउंट स्टेटमेंट के विकल्प पर क्लिक करने पर भी सभी खातों की सूची सामने आ जाएगी। जब आप सुकन्या के अकाउंट नंबर पर क्लिक करेंगे तो उसका मौजूदा बैलेंस स्क्रीन पर आ जाएगा.



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.