इन बैंकों ने बढ़ाए FD रेट तो कई बैंकों की महंगी हो गई सर्विस, जानिए नए अपडेट्स

Samachar Jagat | Thursday, 20 Jan 2022 10:42:57 AM
These banks have increased FD rates and many banks have become costlier, know new updates

बैंक नए साल से ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आया है, लेकिन साथ ही कुछ नुकसान की भी खबरें आ रही हैं। दरअसल, अच्छी खबर यह है कि कुछ बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट की दरें बढ़ा दी हैं जिससे ग्राहकों की कमाई में थोड़ी बढ़ोतरी होगी. अब घाटे की भी खबर आ रही है, यानी कुछ बैंकों ने अपनी सेवाएं महंगी कर दी हैं, जिससे ग्राहकों को पहले से ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे. दरअसल, जहां ICICI बैंक ने क्रेडिट कार्ड का चार्ज बढ़ा दिया है, वहीं पंजाब नेशनल बैंक ने भी सेवाओं को महंगा कर दिया है। बता दें कि कोरोना काल में कई बैंकों का मुनाफा देखने को मिल रहा है और बैंकों की कमाई में जबरदस्त इजाफा हुआ है. सबसे महत्वपूर्ण ऑनलाइन सेवा तेज है। बैंकों ने अब इस मुनाफे को ग्राहकों में बांटने का फैसला किया है। इसीलिए हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक ने अपनी ब्याज दरों में संशोधन किया है जिसका फायदा ग्राहकों को मिल रहा है।

बैंकों ने बढ़ाई FD दर- भारतीय स्टेट बैंक ने सावधि जमा पर अपनी ब्याज दरों में 10 बेसिस पॉइंट (BPS) तक की बढ़ोतरी की है। हां, और यह ब्याज दर 2 करोड़ रुपये से कम की FD पर लागू है और नई दर 15 जनवरी 2022 से प्रभावी है। दूसरी ओर, SBI की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, FD पर ब्याज दर 5.0 से बढ़ा दी गई है। 1 से 2 वर्ष से कम की अवधि के लिए प्रतिशत से 5.1 प्रतिशत। दरअसल, बैंक ने इस साल से अलग एफडी पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। एचडीएफसी बैंक ने एसबीआई के साथ मिलकर एफडी पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। दरअसल एचडीएफसी बैंक में 2 साल से 3 साल में मैच्योर होने वाली FD अब 5.20 फीसदी रिटर्न देगी. बैंक ने 3 साल से 5 साल में मैच्योर होने वाली जमाओं पर भी ब्याज दरें बढ़ा दी हैं और 5 साल से 10 साल तक की मैच्योरिटी वाली जमाओं पर 5.40% ब्याज का भुगतान किया जाएगा. वहीं, बैंक ने अन्य शर्तों FD पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। 12 जनवरी 2022 से FD पर ब्याज की संशोधित दरें लागू हैं। कोटक महिंद्रा बैंक की बात करें तो इसने अलग-अलग अवधि के लिए FD पर ब्याज दर में भी बढ़ोतरी की है। इधर, संशोधन के बाद 7 से 30 दिन, 31 से 90 दिन और 91 से 120 दिनों में FD मैच्योर होने के लिए कोटक महिंद्रा बैंक क्रमश: 2.5%, 2.75% और 3% की ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। ये संशोधित दरें 6 जनवरी 2022 से लागू हैं।


 
इन बैंकों की महंगी सेवा- हर महीने मुफ्त निकासी की सीमा से अधिक एटीएम निकासी पर नया नियम लागू हो गया है और बैंक 1 जनवरी, 2022 से एटीएम लेनदेन पर बढ़ा हुआ शुल्क वसूल रहे हैं। आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को प्रति लेनदेन 21 रुपये चार्ज करने की अनुमति दी है यदि ग्राहक मुफ्त सीमा से अधिक लेनदेन करते हैं। आपके एटीएम में मुफ्त एटीएम लेनदेन की संख्या 5 और दूसरे से तीन निर्धारित है। वास्तव में, यह मेट्रो शहरों के लिए एक नियम है और इससे अधिक निकासी पर एक अलग RS.21 प्लस GST का भुगतान करना होगा।

दूसरी ओर, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने 15 जनवरी 2022 के संबंध में बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं के शुल्क में वृद्धि करने का निर्णय लिया है। दरअसल, पीएनबी की आधिकारिक वेबसाइट से एक अधिसूचना के अनुसार, बैंक में वृद्धि हुई है। बैंक में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर लगने वाला शुल्क ग्रामीण और अर्ध-ग्रामीण क्षेत्रों में 200 रुपये प्रति तिमाही से 400 रुपये प्रति तिमाही। लॉकर का चार्ज भी बढ़ा दिया गया है।

आईसीआईसीआई बैंक का नया नियम- वहीं, आईसीआईसीआई बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को संदेश में कहा है कि उसने लेट पेमेंट शुल्क सहित क्रेडिट कार्ड से संबंधित सेवाओं के लिए शुल्क में वृद्धि की है। आपको बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड पर नया शुल्क 10 फरवरी 2022 से लागू होगा। 10 फरवरी 2022 से आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को नकद अग्रिम पर लेनदेन शुल्क का भुगतान करना होगा और सभी कार्डों से 2.50 शुल्क लिया जाएगा। नकद अग्रिम की राशि का %, जो न्यूनतम 500 रु. 500.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.