UPI activation: Google Pay उपयोगकर्ता UPI सक्रियण के लिए आधार कार्ड का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

Samachar Jagat | Thursday, 15 Jun 2023 08:10:42 AM
UPI activation: How Google Pay users can use Aadhaar card for UPI activation?

UPI नंबर बैंक द्वारा सत्यापित फ़ोन नंबर है जो आपकी UPI आईडी का प्रतिनिधित्व करता है। इसके जरिए यूजर्स को पैसे प्राप्त करने और भुगतान करने में मदद मिलती है। मोबाइल पेमेंट एप्लिकेशन Google Pay ने UPI जनरेट करने के लिए आधार आधारित पहचान की सेवा भी शुरू की है। यानी अब आप सिर्फ अपने आधार कार्ड से ही यूपीआई जनरेट कर सकते हैं।


उपयोगकर्ता भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के माध्यम से आधार का उपयोग करके यूपीआई उत्पन्न कर सकते हैं। साथ ही आप डेबिट कार्ड का उपयोग किए बिना भी अपना यूपीआई पिन सेट कर सकते हैं। अभी कंपनी ने यह सर्विस कुछ ही बैंकों के साथ शुरू की है। जिसकी शुरुआत जल्द ही सभी बैंकों से होगी।

यह सुविधा बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं को यूपीआई आईडी बनाने और उन्हें डिजिटल भुगतान करने में सक्षम बनाने में मदद करने के लिए शुरू की गई है।

क्‍योंकि UPI यूजर्स की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है और UPI से पेमेंट करने वालों की संख्‍या भी बढ़ रही है। आधार आधारित UPI के लॉन्च के बाद, Google Pay ग्राहक बिना डेबिट कार्ड के अपना UPI पिन सेट कर सकते हैं।


इससे कई यूजर्स को आसानी होगी। साथ ही ऑनलाइन पेमेंट भी बढ़ेगा।

यूपीआई एक्टिवेशन के लिए आधार का उपयोग कैसे करें

  • सबसे पहले, उपयोगकर्ताओं को उपलब्ध विकल्पों में से एक को चुनना होगा।
  • जो उपयोगकर्ता आधार के माध्यम से यूपीआई जनरेट करना चाहते हैं, उनके पास यूआईडीएआई और बैंक खाते के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर होना चाहिए। साथ ही उनका बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए।
  • इसके बाद यूजर्स डेबिट कार्ड और आधार बेस्ड यूपीआई जनरेट करने के विकल्प को चुन सकते हैं।
  • जब आप आधार कार्ड के साथ लिंक का विकल्प चुनते हैं, तो प्रक्रिया शुरू करने के लिए आपको आधार कार्ड के पहले 6 अंक दर्ज करने होंगे।
  • इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। जिसे दर्ज करने के बाद प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

यूपीआई नंबर क्या है?

UPI नंबर बैंक द्वारा सत्यापित फ़ोन नंबर है जो आपकी UPI आईडी का प्रतिनिधित्व करता है। इसके जरिए यूजर्स से पैसे प्राप्त करने और भुगतान करने में मदद मिलती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उपयोगकर्ता किस ऐप पर है। आप एक यूपीआई आईडी के लिए अधिकतम 3 यूपीआई नंबर बना सकते हैं। यह आपका फोन नंबर या आपकी पसंद का कोई भी 8-10 अंकीय अंकीय आईडी हो सकता है।

यूपीआई नंबर कैसे क्रिएट करें

चरण 1: ऐप के ऊपरी दाएँ भाग में, अपने प्रोफ़ाइल पर क्लिक करें।
चरण 2: "भुगतान के तरीके" के तहत, उस बैंक खाते का चयन करें जिसके लिए आप एक यूपीआई नंबर बनाना चाहते हैं।
चरण 3: "UPI नंबर प्रबंधित करें" पर क्लिक करें।
चरण 4: ऑन-स्क्रीन चरणों का पालन करें।
जब आप अपने यूपीआई नंबर के रूप में आईडी बनाते हैं, तो याद रखें कि आपका यूपीआई नंबर सभी अंकों की समान संख्या नहीं हो सकता (उदाहरण के लिए, सभी शून्य)। आप अपने UPI नंबर के अंत में उन्हीं तीन अंकों का उपयोग नहीं कर सकते हैं। न ही गिनती के रूप में संख्याओं का चुनाव हो सकता है। (उदाहरण 123456)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.