Utility News: व्यक्ति की मौत के बाद क्या करें PAN card और Aadhaar card का, जान ले सब कुछ, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Feb 2023 12:09:24 PM
Utility News: What to do with PAN card and Aadhaar card after the death of a person, know everything, otherwise you may have to repent

इंटरनेट डेस्क। आज के युग में आपके पास पैन कार्ड और आधार कार्ड नहीं है तो ये समझ लिजिए की आपके पास कुछ भी नहीं है। ऐसे में ये दोनों डॉक्यूमेंट तो आपके पास होने ही चाहिए। इनका इतना महत्व है की आपके पास अगर ये दोनों डॉक्यूमेंट नहीं है तो फिर आप सरकारी ऑफिसों से जुड़ा कोई काम नहीं करवा पाएंगे।

लेकिन आज हम इन डॉक्यूमेंट के बारे में ये जानने की कोशिश करेंगे की जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाए तो मृतक के इन जरूरी डॉक्यूमेंट्स का क्या करना चाहिए। ऐसे में आपकों बता रहे है की आप क्या कर सकते है।

पैन कार्ड
व्यक्ति के मरने के बाद पैन कार्ड का कोई गलत फायदा ना उठाए इसके लिए आप मृतक  का पैन कार्ड लेकर इनकम टैक्स विभाग जाए और संपर्क करके सरेंडर कर दें। सरेंडर करने से पहले इस कार्ड से जुड़े सभी काम पूरे करले। 

आधार कार्ड
अगर कोई व्यक्ति मर जाता है तो उसके आधार कार्ड को सरेंडर करने का अभी कोई रास्ता तो नहीं है लेकिन आप चाहे तो इसे से लॉक करवा सकते हैं। इससे आपकी ये टेंशन खत्म हो जाएगी की कोई भी बाहरी व्यक्ति इसका गलत इस्तेमाल नहीं कर सकें। 
 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.