Utility News: 300 यूनिट फ्री बिजली के साथ मिलेगा लोगों को अब ये फायदा भी, करना होगा इस योजना के लिए आवेदन

Samachar Jagat | Monday, 05 Feb 2024 11:07:49 AM
Utility News: People will now get this benefit along with 300 units of free electricity, they will have to apply for this scheme.

इंटरनेट डेस्क। देश की केंद्र सरकार लोगों के लिए कई तरह की योजनाओं का संचालन करती है जिससे कीे लोगों को फायदा हो और उनका जीवन यापन आराम से हो सकें। ऐसे में इस महीने की एक फरवरी को अंतरिम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी एक बड़ी घोषणा की और वो थी 300 यूनिट फ्री बिजली की जिसका लाभ भी लोगों को मिलेगा। 

यह फायदा होगा पीएम सूर्योदय योजना के तहत, इसमें भी एक बड़ा ऐलान एक करोड़ घर की छत पर सोलर पैनल लगाने का था। इसके जरिए लाभार्थी को 300 यूनिट तक की फ्री बिजली और सालाना 18000 रुपये तक की बचत होगी।

क्या होगा इस योजना में

मीडिया रिपोटर्स की माने तो एक करोड़ परिवार के घर की छत पर सोलर पैनल लगाया जाएगा। इसे लगाने से लेकर मेंटेनेंट तक का काम सरकार करेगी। सब्सिडी मिलेगी और सोलर सिस्टम लगने के साथ ही परिवार की बिजली फ्री हो जाएगी। छत पर जो सोलर सिस्टम लगाए जाएंगे वो 300 यूनिट से ज्यादा बिजली पैदा करेंगे। इसी अतिरिक्त बिजली से पब्लिक सेक्टर की कंपनियां लोन का भुगतान कर सकेंगी। मकान मालिक अपने सोलर सिस्टम से जनरेट बिजली के जरिए बड़ी रकम बचा सकते हैं।

pc- zee news

खबर का अपडेट पाने के लिए हमारा वाटसएप चैनल फोलो करें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.