CUET UG 2022: 20 जुलाई के प्रश्न पत्र के लिए परीक्षा विश्लेषण

Samachar Jagat | Wednesday, 20 Jul 2022 04:23:08 PM
CUET UG 2022: Exam Analysis for July 20 Question Paper

20 जुलाई को निर्धारित CUET का चौथा दिन परीक्षा के चरण 1 के अंत का प्रतीक है। चरण 2 4 अगस्त से शुरू होगा और इसमें साइंस स्ट्रीम के पेपर भी शामिल होंगे जिन्हें अब तक जेईई और एनईईटी के कारण बाहर रखा गया है।

दिन 4: परीक्षा विश्लेषण

सेक्शन 1: अंग्रेजी

आसान और साध्य। आज छात्रों को क्या लगा कि पेपर पिछले दिनों से अलग नहीं था। व्याकरण और शब्दावली के किसी के कौशल का परीक्षण करने पर ध्यान केंद्रित किया गया। आमतौर पर प्रयुक्त, सुने जाने वाले शब्दों के साथ, छात्रों ने उन पर आधारित प्रश्नों को आसान पाया। रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन पार्ट में सीधे प्रश्नों के साथ 3 पैसेज थे।

सेक्शन 2: डोमेन विषय

एकाउंटेंसी पेपर पैटर्न पिछले दिनों और एनटीए मॉक की तरह था। यदि किसी ने बोर्ड परीक्षा में विषय के लिए कड़ी मेहनत की थी, तो पेपर आसान होना चाहिए।

संख्यात्मक सहित पाठ्यक्रम में दिए गए विषयों पर प्रश्न समान रूप से वितरित किए गए थे।

कुल मिलाकर, पेपर आसान था अगर किसी ने अवधारणाओं को गहराई से समझने पर अधिक ध्यान केंद्रित किया हो।

 बिजनेस स्टडीज में, केस स्टडी में एडम स्मिथ के प्रबंधन के सिद्धांत सहित 7-8 प्रश्न थे। अपेक्षित तर्ज पर, 4-5 प्रश्न निम्नलिखित के मिलान पर आधारित थे।

आज के पेपर में वित्तीय बाजार, वित्तीय प्रबंधन पर अधिक प्रश्न थे। यहां तक ​​कि राजनीति विज्ञान में भी, सभी विषयों में वितरण कमोबेश एक समान था। विषय में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए एनसीईआरटी पाठ्यक्रम का पालन करना चाहिए।

सेक्शन 3: सामान्य परीक्षण

सेक्शन III में GK सेक्शन में आज विज्ञान पर अधिक ध्यान दिया गया। कवर किए गए अन्य क्षेत्रों में नृत्य रूप, राज्यपाल, राज्यों की राजधानियां, खेल में ब्रांड एंबेसडर, श्रीलंका की मुद्रा आदि शामिल हैं।

अंक क्षमता आश्चर्यजनक रूप से बुनियादी आंकड़ों पर केवल एक प्रश्न था, कल के विपरीत जिसमें विषय से 5-6 प्रश्न थे। अंकगणित और बुनियादी गणना और सरलीकरण पर ध्यान दिया गया। एनालिटिकल रीजनिंग के अलावा रीजनिंग सेक्शन में भी आज डेटा इंटरप्रिटेशन था।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.