जयपुर : हंगामे की वजह से सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

Samachar Jagat | Wednesday, 01 Mar 2017 01:55:58 PM
Jaipur : uproar caused by House adjourned till tomorrow

जयपुर। राजस्थान विधानसभा में बुधवार को विशेष पिछड़ा वर्ग आरक्षण मामले पर चर्चा कराने तथा रिसर्जेन्ट राजस्थान के बारे में पूछे दो प्रश्नों को स्थगित करने के मामले को लेकर विपक्ष के जोरदार हंगामा करने की वजह से सदन की कार्यवाही कल 11 बजे तक स्थगित कर दी गई।

सदन की कार्यवाही दुबारा 12 बजे जैसे ही शुरू हुई तो संसदीय कार्यमंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड़ ने व्यवस्था का सवाल उठाते हुए सदन के नियम 272 एवं 221 का हवाला दिया और कहा कि कोई भी सदस्य सदन की कार्यवाही को बाधित नहीं कर सकता है और बिना नियमानुसार किसी मुद्दे पर चर्चा नहीं हो सकती है।

उन्होंने गैर जिम्मेदाराना व्यवहार के लिए प्रतिपक्ष के नेता को प्रताडि़त करने का आसन से आग्रह भी किया। इस पर कांग्रेस के मुख्य सचेतक गोभवद सिहं डोटासरा एवं विपक्ष के कई सदस्यों ने नियमों की पुस्तिका को लहराते हुए कहा कि सरकार जनहित के मुद्दो पर चर्चा करा कर जबाब ही नहीं देना चाहती है।

विपक्ष ने आरोप लगाया कि संसदीय कार्यमंत्री राठौड़ की रणनीति की वजह से सदन की कार्यवाही नहीं चल पा रही है। डोटासरा ने विशेष पिछड़ा वर्ग आरक्षण पर सरकार द्वारा स्थिति स्पष्ट करने की मांग भी की। विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेधवाल ने शोर शराबे के बीच सदस्यों को शांत कराया और सिक्किम एवं केरल के पूर्व राज्यपाल पी शिवशंकर के निधन पर शोक व्यक्त कर श्रद्धाजलि अर्पित की गई।

इसके बाद सदन में प्रतिपक्ष के सदस्यों के साथ संसदीय कार्यमंत्री अपनी बात जोर जोर से कहने लगे जिससे फिर हंगामा हो गया। इसे देखते हुए अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी। इससे पूर्व प्रश्नकाल शुरू होने पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के घनश्याम तिवाडी ने रिसर्जेन्ट राजस्थान के बारे में पूछे प्रश्न को स्थगित करने की व्यवस्था को लेकर अपनी बात कहनी चाही।

आसन की ओर से इस संबंध में श्री तिवाड़ी को बाद में चर्चा करने के लिए कहा। कांग्रेस के मुख्य सचेतक टोडासरा ने भी रिसर्जेन्ट राजस्थान के बारे में पूछे गए अपने प्रश्न को भी स्थगित करने का मामला उठाते हुए आरोप लगाया कि राज्य सरकार जनहित के मुद्दों पर चर्चा नहीं कराना चाहती है।

इससे पहले प्रतिपक्ष के नेता रामेेश्वर डूडी ने भी प्रशनों को स्थगित करने के बारे में एतराज जताया।इस के बाद विपक्ष के सदस्य आसन के सामने आकर जोर-जोर से बोलने लगे जिससे शोर शराबा बढ गया।कांग्रेस के ही प्रदुम्न सिंह ने आसन से अनुमति लेकर विशेष पिछडा वर्ग आरक्षण का मुद्दा उठाने का प्रयास किया लेकिन संसदीय कार्यमंत्री राठौड ने कहा कि सदन के नियमों के अनुसार कोई भी मुद्दा लाया जाता है तो उस पर सरकार चर्चा कराने को तैयार है लेकिन महत्वपूर्ण प्रश्न काल को चलने दिया जाएं।

उन्होंने आसन से प्रश्नकाल के बाद इन मुद्दों पर समय तय करने का आग्रह भी किया। इस बीच सामाजिक न्यास एवं अधिकारिता मंत्री अरूण चतुर्वेदी ने आरोप लगाया कि विपक्ष समाचार पत्रों में छपने के लिए हंगामा कर रहा है इनका और कोई उद्देश्य नहीं है। हंगामा देखते हुए सदन की कार्यवाही को 12 बजे तक स्थगित किया गया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.