Jammu and Kashmir: श्रीनगर के ट्यूलिप उद्यान में रिकॉर्ड संख्या में पर्यटक पहुंचे।

Samachar Jagat | Friday, 21 Apr 2023 02:50:49 PM
Jammu and Kashmir: Record number of tourists reached Tulip Garden in Srinagar

श्रीनगर। शहर में डल झील के पास स्थित एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप उद्यान अर्जेंटीना जैसे देशों में भी मशहूर है और विदेशी सैलानियों समेत रिकॉर्ड 3.7 लाख पर्यटकों ने इस मौसम में ट्यूलिप उद्यान की यात्रा की।उद्यान के प्रभारी इनाम-उर रहमान ने पीटीआई-भाषा को बताया कि इंदिरा गांधी ट्यूलिप उद्यान को पहले सिराज बाग के नाम से जाना जाता था और इसे देखने के लिए देश और विदेशों से सैलानी आते हैं।

रहमान ने शुक्रवार को कहा, ''ट्यूलिप शो का आज 32वां दिन है। ट्यूलिप उद्यान में अब तक 3.7 लाख से अधिक पर्यटक आ चुके हैं जिनमें से तीन लाख से अधिक पर्यटक देश से थे। विदेशी सैलानियों की प्रतिक्रिया भी बहुत अच्छी रही क्योंकि 3,००० से अधिक विदेशी पर्यटक उद्यान आ चुके हैं।’’उन्होंने कहा कि ट्यूलिप शो सफल रहा क्योंकि इस साल सैलानियों का आगमन सबसे अधिक रहा। पिछले साल 3.6 लाख पर्यटक उद्यान आए थे।

रहमान ने कहा, ''हमार मिशन इसकी वैश्विक पहचान बनाने का है और हम इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। थाईलैंड, अमेरिका, यूरोपीय देशों और अर्जेंटीना से पर्यटक उद्यान आते हैं।’’उन्होंने कहा कि ट्यूलिप उद्यान कश्मीर में पर्यटन उद्योग को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है।ट्यूलिप अब खिलने के अंतिम चरण में हैं लेकिन अब भी अच्छी-खासी संख्या में लोग उद्यान आ रहे हैं।थाईलैंड से एक पर्यटक न्गॉयनॉय ने कहा, ''थाईलैंड में हमारे पास इस तरह का उद्यान नहीं है। यह बहुत खूबसूरत है। यहां विभिन्न रंगों की ट्यूलिप की कई प्रजातियां हैं। मेरे दोस्तों को और मुझे यह बहुत पसंद आया।’’

उन्होंने कहा, ''यह वाकई में बहुत खूबसूरत है। कश्मीर की हमारी यात्रा यादगार रही।’’ 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.