Lok Sabha Elections: राजस्थान की 12 सीटों के लिए कम हुआ मतदान, कांग्रेस खेमा हुआ खुश! क्या हैं इसके मायने?

Samachar Jagat | Saturday, 20 Apr 2024 09:11:51 AM
Lok Sabha Elections: Voting reduced for 12 seats of Rajasthan, Congress camp happy! What is its meaning?

जयपुर। राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों (गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझूनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर) के लिए शुक्रवार को मतदान हुआ। प्रदेश की इन सीटों के लिए 57.87 प्रतिशत मतदान हुआ है, जो पिछले लोकसभ चुनाव की तुलना में कम है। राजस्थान की इन लोकसभा सीटों के गत लोकसभा चुनाव यानी साल 2019 में 63.71 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया था। 

कांग्रेस के खेमे में खुशी की लहर
प्रदेश की इन सीटों पर मतदान घटने के कई प्रकार के मायने निकाले रहे हैं। खबरों की मानें तो प्रदेश में पहले चरण की वोटिंग के बाद कांग्रेस खेमे में खुशी की लहर है, वहीं भारतीय जनता पार्टी खेमा कुछ चिंतित सा नजर आ रहा है। माना जा रहा है प्रदेश में मतदान प्रतिशत कम होने से कांग्रेस को फायदा मिल सकता है। वहीं पहले चरण का मतदान प्रतिशत कम होने से भारतीय जनता पार्टी को नुकसान उठाना पड़ सकता है। प्रदेश की इन सभी सीटों के लिए इस बाद मतदान पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में कम ही हुआ है। 

इतना प्रतिशत हुआ मतदान
राजस्थान में शुक्रवार को 12 सीटों के लिए मतदान को लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने जानकारी दी है। उन्हेांने बताया कि प्रदेश के इन 12 क्षेत्रों में 57.87 प्रतिशत अनुमानित (0.61प्रतिशत डाक मतपत्र सहित) मतदान दर्ज किया गया है। फॉर्म 17ए की जांच के बाद 20 अप्रैल तक ही अंतिम मतदान डेटा प्रतिशत के आंकड़े प्राप्त हो सकेंगे। लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना चार जून को की जाएगी। 

PC:  mid-day
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.