Maharashtra: जिला परिषद स्कूलों में शिक्षकों के स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन प्रणाली शुरू

Samachar Jagat | Friday, 10 Jun 2022 01:26:04 PM
Maharashtra: Online system started for transfer of teachers in Zilla Parishad schools

मुंबई |  महाराष्ट्र सरकार ने जिला परिषद के स्कूलों के शिक्षकों की स्थानांतरण प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली की शुरुआत की है। राज्य सरकार में मंत्री हसन मुश्रीफ ने यह जानकारी दी। इससे पहले इन शिक्षकों का स्थानांतरण व्यक्ति द्बारा कागजी प्रकिया से किया जाता था और कुछ शिक्षकों पर अपने फायदे के लिए इस प्रक्रिया को प्रभावित करने का आरोप लगता था।

पुरानी व्यवस्था में राजनीतिक हस्तक्षेप का भी आरोप लगाया जाता था। ग्रामीण विकास मंत्री मुश्रीफ ने बृहस्पतिवार को राज्य सचिवालय 'मंत्रालय’ में एक ऑनलाइन प्रणाली की शुरुआत की। इस नई ऑनलाइन प्रणाली में राज्य के लगभग दो लाख जिला परिषद शिक्षकों का ब्यौरा मौजूद होगा। मुश्रीफ ने कहा, “इस प्रणाली से शिक्षकों के स्थानांतरण में अधिकतम पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सकती है। स्थानांतरण इस तरह किया जाएगा ताकि छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षक मिल सकें।”

ग्रामीण विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश कुमार ने कहा, “राज्य के डेटाबेस में एक बार किसी शिक्षक द्बारा अपनी जानकारी डालने के बाद उसे अन्य शिक्षक भी देख सकेंगे। इससे स्थानांतरण की प्रक्रिया को प्रभावित करने के लिए गलत जानकारी भरने वाले शिक्षकों को रोका जा सकेगा।” उन्होंने कहा कि स्थानांतरण के लिए योग्य हर शिक्षक को अपनी प्राथमिकता के 3० स्कूलों के नाम की सूची देनी होगी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.