City News: गौवंश पालक स्वस्थ पशुओं का करायें टीकाकरण

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Sep 2022 03:35:35 PM
Vaccination of healthy animals by cow breeders

चंडीगढ |  हरियाणा सरकार ने गौवंश पालकों का आह्वान किया है कि वे अपने-अपने स्वस्थ गो-जातीय पशुओं को टीकाकरण अवश्य करवाएं ताकि लम्पी चर्म रोग से बचाव हो सके। सरकारी प्रवक्ता ने बुधवार को यहां बताया कि राज्य सरकार द्बारा स्वस्थ गौवंश टीकाकरण अभियान चलाया गया है, घर-घर जाकर चार माह से अधिक आयु के सभी स्वस्थ गो-जातीय पशुओं का मुफ्त टीकाकरण किया जा रहा है। अब तक 15 लाख से अधिक गौवंश का टीकाकरण किया जा चुका है, बाकी स्वस्थ गो-जातीय पशुओं का भी टीकाकरण किया जा रहा है।

प्रवक्ता के अनुसार लम्पी चर्म रोग से ग्रस्त पशुओं का टीकाकरण नहीं किया जा रहा है, अगर कोई पशु इस बीमारी से ग्रस्त है तो अपने नजदीकी पशु चिकित्सालय या पशु औषधालय से संपर्क करें। उन्होंने गौवंश पालकों को आगाह किया कि यह बीमारी पशुओं से मनुष्य में नहीं फैलती है, फिर भी सलाह दी जाती है कि प्रभावित पशुओं का दूध उबाल कर ही पीयें। उचित देखभाल और इलाज से बीमार पशु 10-15 दिनों में पूर्ण रूप से स्वस्थ हो जाता है और दूध उत्पादन भी सामान्य स्तर पर आ जाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.