Entertainment : रियल्टी शो 'लॉक अप’ के खिलाफ याचिका पर सुनवाई से इनकार

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Apr 2022 03:18:17 PM
Entertainment : Refusal to hear petition against reality show 'Lock Up'

नई  दिल्ली |  उच्चतम न्यायालय ने तेलंगाना उच्च न्यायालय के उस आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करने से बुधवार को इनकार कर दिया, जिसके तहत रियल्टी शो 'लॉक अप’ के प्रदर्शन और प्रसारण पर निचली अदालत द्बारा लगाई गई अंतरिम रोक को रद्द कर दिया गया था। न्यायमूर्ति एमआर शाह और न्यायमूर्ति बीवी नागर‘ ने याचिकाकर्ता प्राइड मीडिया से अंतरिक रोक से जुड़ी याचिका पर तत्काल सुनवाई के लिए निचली अदालत का रुख करने को कहा। पीठ ने कहा, ''याचिकाकर्ता याचिका के जल्द निस्तारण के लिए निचली अदालत का रुख कर सकता है।’’

इसके बाद याचिका वापस ले ली गई। शीर्ष अदालत में वरिष्ठ अधिवक्ता सीएस वैद्यनाथन ने याचिकाकर्ता का पक्ष रखा। प्राइड मीडिया ने उच्च न्यायालय के 26 फरवरी के आदेश के खिलाफ उच्चतम न्यायालय का रुख किया था। उच्च न्यायालय ने सीरीज के प्रदर्शन और प्रसारण के संबंध में निचली अदालत द्बारा 23 फरवरी को दिए गए अंतरिम रोक संबंधी आदेश को रद्द कर दिया था।

प्राइड मीडिया ने दलील दी कि वह 'द जेल’ की कहानी लेकर आई थी और 22 सेलेब्रिटियों को ध्यान में रखकर इसकी पटकथा तैयार की थी। कंपनी ने कहा कि रियल्टी शो 100 दिनों के लिए बनाया जाना था और उसने 'स्क्रीन राइटर्स एसोसिएशन’ में कहानी का पंजीकरण भी कराया था। प्राइड मीडिया ने कहा कि हालांकि, लॉकडाउन और कोविड-19 संबंधी पाबंदियों के कारण शो बनाया नहीं जा सका और जब तक वे शो के निर्माण के लिए तैयार हो पाए, तब तक उनके सामने 'लॉक अप’ नाम का रियल्टी शो आ चुका था।

उच्च न्यायालय ने कहा था कि एएलटी बालाजी ने यह शो पहले ही बना लिया था और उसने इसकी मार्केटिग पर काफी पैसा भी खर्च किया है, लिहाजा मामला उसके पक्ष में है। उच्च न्यायालय ने कहा था, “दलीलों के अनुसार, 'द जेल’ की अवधारणा 2018 में ही पंजीकृत करा ली गई थी, लेकिन कोविड-19 और लॉकडाउन के कारण इसका निर्माण नहीं किया जा सका।

हालांकि, रियल्टी शो 'लॉक अप’ की टीम ने शो बना लिया और फरवरी 2022 में इसकी मार्केटिग पर काफी पैसा भी खर्च किया। 27 फरवरी को टीम ने शो के लाइव प्रसारण की योजना बनाई और इस लिहाज से आदेश उसके पक्ष में जाता है।” उच्च न्यायालय ने कहा था, “जब तक यह स्थापित नहीं हो जाता है कि दोनों शो की अवधारणा समान है और 'लॉक अप’ की अवधारणा वास्तव में 'द जेल’ की नकल है, तब तक यह नहीं कहा जा सकता है कि वादियों के अधिकारों को नुकसान पहुंचता है।” 'लॉक अप’ की मेजबानी बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत कर रही हैं और इसे एमएक्स प्लेयर व एएलटी बालाजी पर प्रसारित किया जा रहा है। 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.