अमेरिका-भारत संबंधों के इतिहास में 2022 बड़ा साल : White House

Samachar Jagat | Monday, 21 Nov 2022 10:09:14 AM
2022 a big year in the history of US-India relations: White House

वाशिगटन : व्हाइट हाउस के एक शीर्ष अधिकारी ने रविवार को कहा कि भारत-अमेरिका संबंधों के इतिहास में 2022 एक बड़ा साल रहा है और वर्ष 2023 और भी बड़ा होने वाला है। प्रधान उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन फाइनर ने हाल ही में संपन्न जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान एक संयुक्त बयान पर आम सहमति बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की।

वाशिगटन में भारतीय-अमेरिकियों के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए फाइनर ने कहा, “अमेरिका और उसके राष्ट्रपति जो बाइडन जब दुनियाभर में ऐसे भागीदारों की तलाश करते हैं, जो वास्तव में जिम्मेदारियों का भार उठाने में मदद कर सकते हैं, जो वास्तव में वैश्विक एजेंडे को आगे बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं, तब भारत और उसके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सूची में काफी ऊपर मिलते हैं।” उन्होंने कहा, “हमने इस तथ्य को जी-20 शिखर सम्मेलन में देखा, जहां प्रधानमंत्री मोदी ने एक संयुक्त बयान पर अलग-अलग रुख वाले देशों के समूह के बीच आम सहमति बनाने में अहम भूमिका निभाई थी।

हमने इस तथ्य को प्रधानमंत्री मोदी और भारत सरकार के अन्य सदस्यों के उन कार्यों और टिप्पणियों में भी देखा है, जो उन्होंने परमाणु मुद्दे पर बढ़ते जोखिम को उजागर करने के लिए की हैं।” कार्यक्रम में अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिह संधू ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडन भारत-अमेरिका संबंधों को गति दे रहे हैं, जिनके बीच 15 से अधिक बार मुलाकात हो चुकी है। दोनों नेता आखिरी बार बाली में पिछले हफ्ते आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में मिले थे। भारतीय दूतावास द्बारा आयोजित इस कार्यक्रम में भारतीय संस्कृति के समकालिक स्वरूप को प्रदर्शित किया गया। कार्यक्रम में दीवाली से लेकर हनुक्का तक, ईद से लेकर बोधि दिवस तक और गुरुपर्व से लेकर क्रिसमस तक विभिन्न धर्मों के त्योहार बड़े उत्साह के साथ मनाए गए। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.