Brazil के बेलेम शहर में हो सकता है 2025 का जलवायु शिखर सम्मेलन

Samachar Jagat | Saturday, 27 May 2023 10:02:44 AM
2025 climate summit may be held in Belem city of Brazil

साओ पाउलो। ब्राजील सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि संयुक्त राष्ट्र लातिन अमेरिका क्षेत्रीय समूह ने अमेजन क्षेत्र के बेलेम शहर द्वारा 2025 में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन (सीओपी) की मेजबानी किए जाने का समर्थन किया है।

बहरहाल, विश्व निकाय ने अभी आयोजन स्थल की सार्वजनिक रूप से पुष्टि नहीं की है।राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा ने शुरुआत में कहा था कि ब्राजील अमेजन क्षेत्र में पारा राज्य के बेलेम शहर में सीओपी 30 की मेजबानी करेगा।

ब्राजील सरकार ने बाद में एक बयान में स्पष्ट किया कि इस क्षेत्र का समर्थन चयन प्रक्रिया का महज एक कदम है।बयान में कहा गया है, ‘‘ब्राजील की उम्मीदवारी के लिए समर्थन जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में एजेंडे को आगे बढ़ाने की ब्राजील की क्षमता में क्षेत्र के विश्वास को दर्शाता है।’’हाल में संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन मिस्र के शर्म अल-शेख में हुआ था और इस साल यह दुबई में होगा।

संयुक्त राष्ट्र ने अभी तक 2024 और 2025 के लिए आयोजन स्थल की घोषणा नहीं की है लेकिन ब्राजील सरकार के शुक्रवार को आए बयान से यह संकेत मिलता है कि लातिन अमेरिकी कार्यकारी समूह 2025 के आयोजन स्थल का चयन कर रहा है और उसने बेलेम का समर्थन किया है। अगले साल होने वाले सीओपी 29 से पहले अंतिम फैसला नहीं लिया जाएगा।

Pc:India TV Hindi



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.