America : ब्लिंकन अगले सप्ताह भारत की यात्रा करेंगे, जी20 की बैठक में भाग लेंगे

Samachar Jagat | Friday, 24 Feb 2023 10:00:52 AM
America : Blinken to visit India next week, attend G20 meeting

वाशिंगटन : अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन जी20 के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए अगले सप्ताह भारत की यात्रा करेंगे और अमेरिका की ओर से मजबूत भागीदारी की पुष्टि करने के लिए वरिष्ठ भारतीय अधिकारियों से मुलाकात करेंगे भारत ने पिछले साल एक दिसंबर को जी20 की अध्यक्षता संभाली थी।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बृहस्पतिवार को कहा कि ब्लिंकन जी20 के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए एक मार्च को नयी दिल्ली जाएंगे। इस बैठक में बहुपक्षवाद को मजबूत करने तथा खाद्य एवं ऊर्ज़ा सुरक्षा पर सहयोग बढ़ाने, सतत विकास, मादक पदार्थ के खात्मे, वैश्विक स्वास्थ्य, मानवीय सहायता और आपदा राहत तथा लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

प्राइस ने कहा, ''वह (ब्लिंकन) हमारी मजबूत भागीदारी की पुष्टि करने के लिए भारत सरकार के अधिकारियों और नागरिक समाज के सदस्यों से मुलाकात करेंगे।’’ विदेश मंत्री तीन मार्च तक भारत में रहेंगे। ब्लिंकन 28 फरवरी से दो मध्य एशियाई देशों कजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान की यात्रा के बाद भारत पहुंचेंगे। वह मध्य एशिया के पांच देशों के प्रतिनिधियों के साथ 'सी5प्लस1’ मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेंगे। इसमें कजाकिस्तान, किर्गिस गणराज्य, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के बीच आर्थिक, ऊर्ज़ा, पर्यावरणीय तथा सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर बातचीत की जाएगी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.