कोरोना वायरस: भूटान में पहला देश व्यापी लॉकडाउन लागू

Samachar Jagat | Friday, 14 Aug 2020 01:30:02 AM
Corona virus: first country wide lockdown implemented in Bhutan

थिम्पू। भूटान ने पहला देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया है। यह कदम कुवैत से भूटान आयी एक महिला द्वारा की गई यात्रा से कोरोना वायरस संक्रमण फैलने की आशंका में उठाया गया है।

सरकार ने देश की लगभग 750,000 की आबादी के लिए घर पर रहने का निर्देश जारी किया है। देश में सभी स्कूल, कार्यालय और वाणिज्यिक संस्थान बंद कर दिए गए हैं। सरकारी बयान के अनुसार यह लॉकडाउन पांच से 21 दिनों के लिए संक्रमित मरीजों की पहचान कर उन्हें पृथक करने के लिए लागू किया गया है। लॉकडाउन का मकसद संक्रमण के प्रसार की श्रृंखला को तत्काल तोडऩा है। 

कुवैत से लौटी 27 वर्षीय भूटानी महिला यात्रियों के लिए अनिवार्य पृथक-वास के बाद की गई जांच में संक्रमण मुक्त पाई गई। लेकिन पृथक-वास केंद्र से छुट्टी और सोमवार को कोविड-19 जांच में संक्रमण की पुष्टि के बीच की अवधि में माना जा रहा है कि महिला ने भूटान में कई जगह की यात्रा की।

पर्यटन पर निर्भर इस देश ने मार्च में कोविड-19 से संक्रमित एक अमेरिकी यात्री के अस्पताल में भर्ती होने के बाद देश की सीमाएं विदेशी यात्रियों के लिए अस्थायी रूप से बंद कर दी थीं। भूटान में एक मरीज के अलावा कोविड-19 से संक्रमित सभी 113 मरीज पृथक-वास में रखे गए यात्री थे। (एजेंसी)
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.