मेक्सिको के विदेश मंत्री की दो दिवसीय भारत यात्रा के दौरान इस अहम मुद्दे पर हो सकती है चर्चा

Samachar Jagat | Wednesday, 30 Mar 2022 10:51:28 AM
During the two-day visit of the Foreign Minister of Mexico to India, this important issue could be discussed

मैक्सिकन विदेश मंत्री विदेश मंत्री एस. जयशंकर के निमंत्रण पर दो दिनों (30 मार्च से 1 अप्रैल) के लिए भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं।


मेक्सिको के विदेश मंत्री मार्सेलो एब्रार्ड कासाबॉन बुधवार को भारत पहुंचे। आपको बता दें, यह उनकी भारत की पहली आधिकारिक यात्रा है। इस संबंध में विदेश मंत्रालय (MEA) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया: द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की जाएगी।"


भारत का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार
मैक्सिकन विदेश मंत्री विदेश मंत्री एस. जयशंकर के निमंत्रण पर भारत की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा (30 मार्च से 1 अप्रैल) पर हैं। जयशंकर और कासाबोन दोनों द्विपक्षीय संबंधों की व्यापक समीक्षा करेंगे और पारस्परिक हित के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। यात्राओं का यह आदान-प्रदान भारत और मेक्सिको के बीच विशेषाधिकार प्राप्त साझेदारी को और मजबूत करेगा।मेक्सिको वर्तमान में लैटिन अमेरिका में भारत का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है।

एस जयशंकर पिछले साल मैक्सिको गए थे
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पिछले साल सितंबर में मैक्सिको की तीन दिवसीय यात्रा की थी। उनकी यात्रा का उद्देश्य व्यापार और निवेश के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देना था। विदेश मंत्री के रूप में जयशंकर की यह पहली मेक्सिको यात्रा थी।मेक्सिको जाने से पहले, जयशंकर ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के मौके पर कई देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी की।

उन्होंने वेनेजुएला और निकारागुआ के विदेश मंत्रियों के साथ-साथ इथियोपिया के उप प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री मेकोनॉन हसन के साथ भी बातचीत की। इस बीच, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने न्यूयॉर्क में अपने नेपाली समकक्ष से मुलाकात की। नारायण खडका से मिले और एक विशेष संबंध बनाने के लिए तैयार हो गए। आपको बता दें कि मेक्सिको के एकीकरण की 200वीं वर्षगांठ के मौके पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी विश्व के अन्य नेताओं द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में शामिल हुए थे.



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.