Irani : बालिका सरपंच योजना पूरे देश में लागू होगी

Samachar Jagat | Friday, 17 Jun 2022 01:16:16 PM
 Irani : Balika Sarpanch Scheme will be implemented across the country

केवड़यिा (गुजरात) |  केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि महिलाओं का सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण के लिए बालिका सरपंच योजना पूरे देश में लागू करने की योजना बनाई जा रही है। श्रीमती ईरानी ने शुक्रवार को केंद्र सरकार के आठ वर्ष के शासन काल की उपलब्धियों का ब्यौरा देते हुए कहा कि सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कई मोर्चों पर योजनाएं बनाई हैं और उन्हें प्रभावी रुप से लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का असर जमीनी स्तर पर साफ दिखाई दे रहा है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार देश के दूर-दराज और आदिवासी क्षेत्रों में पहुंचने में कामयाब हुई है। उन्होंने कहा कि गुजरात के कच्छ क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों में बालिका सरपंच की संकल्पना शुरू की गयी है जिसके बेहतर परिणाम सामने आए हैं। इस योजना को पूरे देश में लागू करने पर विचार किया जा रहा है। बालिका सरपंच योजना में ग्राम पंचायत में बालिका पंचायत का गठन किया जाता है। इसमें 11 वर्ष से 18 वर्ष तक की सभी बालिका मतदान करती हैं और अपनी पंचायत का गठन करती हैं।

बालिका पंचायत से जुड़ी बालिकाओं ने बताया कि उनकी पंचायत के सुझावों से गांव में सामाजिक सुरक्षा, साफ सफाई और शिक्षा का स्तर सुधारने में मदद मिली है। सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की आपूर्ति बेहतर करने और उन्हें वास्तविक लाभार्थी तक पहुंचाने में मदद सुधार हुआ है। श्रीमती ईरानी ने कहा कि बालिका पंचायत महिलाओं के राजनीतिक और सामाजिकसशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। कच्छ क्षेत्र में प्रयोग के तौर पर शुरू की बालिका सरपंच योजना से ग्राम पंचायतों को बेहतर काम करने में मदद मिली है। 



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.