G-7 meeting से इतर होगा जापान-अमेरिका- दक्षिण कोरिया शिखर सम्मेलन

Samachar Jagat | Monday, 15 May 2023 03:35:08 PM
Japan-US-South Korea summit to be held on the sidelines of G-7 meeting

तोक्यो। जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा 19 से 21 मई तक हिरोशिमा में होने जा रहे जी-7 शिखर सम्मेलन से अलग अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और दक्षिण कोरिया के नेता यून सुक-योल के साथ सुरक्षा मुद्दों पर त्रिपक्षीय बैठक करने की योजना बना रहे हैं। जापानी मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाज़ू मात्सुनो ने सोमवार को यह जानकारी दी।

श्री मात्सुनो ने कहा, '' हिरोशिमा में शिखर सम्मेलन के दौरान, हम जापान-अमेरिका-दक्षिण कोरिया की बैठक करना चाहते हैं और अधिक गहन चर्चा करना चाहते हैं।’’उन्होंने उत्तर कोरिया के चल रहे मिसाइल परीक्षण और बिगड़ती क्षेत्रीय सुरक्षा के बीच जापान, अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच त्रिपक्षीय सुरक्षा सहयोग की आवश्यकता पर भी बल दिया।

श्री मात्सुनो ने यह भी पुष्टि की कि जी-7 शिखर सम्मेलन के पहले जापानी प्रधानमंत्री और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच 18 मई को द्बिपक्षीय बैठक होने की उम्मीद है। इसकी घोषणा सोमवार को पहले ही व्हाइट हाउस ने कर दी है।प्रवक्ता ने कहा, ''फिलहाल,व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। ’’जापान इस वर्ष जी-7 की अध्यक्षता कर रहा है और 19-21 मई तक हिरोशिमा में इस सम्मेलन की मेजबानी करने वाला है। जी -7 के नेता इस तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन के दौरान यूक्रेन संकट के प्रभाव , आर्थिक सुरक्षा, हरित निवेश और भारत-प्रशांत क्षेत्र को लेकर विचार विमर्श करेंगे। 

Pc:adda247



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.