स्वच्छ जल एवं स्वच्छता के अभाव में लाखों लोग की मौत हो रही है : United Nations

Samachar Jagat | Friday, 24 Mar 2023 08:58:54 AM
Millions of people are dying due to lack of clean water and sanitation: UN

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र के विशेषज्ञों ने सचेत किया है कि पेयजल और स्वच्छता संबंधी बुनियादी ढांचे के अभाव की स्थिति दुनिया भर में गंभीर है तथा यह बदतर होती जा रही है। संयुक्त राष्ट्र की बृहस्पतिवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया के लाखों लोगों के पास पर्याप्त रूप से स्वच्छ पानी या स्वच्छता संबंधी ऐसा बुनियादी ढांचा नहीं है जो मनुष्यों के घरों से अपशिष्ट एवं कचरे को दूर करके उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करता है।

इसमें कहा गया है कि पेयजल और स्वच्छता संबंधी बुनियादी ढांचे के अभाव से दुनिया भर में लाखों लोगों की मौत हो रही है। वैश्विक थिक टैंक 'यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी’ के निदेशक कावेह मदनी ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र के जल संबंधी सम्मेलन के दूसरे दिन जारी रिपोर्ट में दुनिया से वैश्विक विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ''जल संबंधी मुद्दों के बारे में बात करने और उन्हें गंभीरता से लेने’’ का आह्वान किया गया है।

मदनी ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा, ''रिपोर्ट में कुछ खतरनाक आंकड़े और परिणाम हैं।” रिपोर्ट में बताया गया है कि जल संबंधी बुनियादी सेवाओं तक पहुंच की कमी 'ग्लोबल वाîमग’ के दौर में भी वैश्विक स्तर पर बाढ़, सूखे और अन्य आपदाओं की तुलना में अधिक लोगों की जान लेती है। 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.