PM Modi: मोदी के स्वागत में 20 शहरों में एकता मार्च निकालेंगे भारतीय अमेरिकी नागरिक

Samachar Jagat | Monday, 22 May 2023 05:19:45 PM
PM Modi: Indian Americans to take out unity march in 20 cities to welcome Modi

वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगले महीने अमेरिका की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा के मद्देनजर भारतीय अमेरिकी 18 जून को देश के 20 प्रमुख शहरों में ‘भारत एकता दिवस’ मार्च के साथ उनका स्वागत करने की योजना बना रहे हैं। इस मार्च के आयोजकों ने यह घोषणा की।

प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर जून में अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर आएंगे। बाइडन दंपति 22 जून को राजकीय भोज पर भी मोदी की मेजबानी करेंगे।भारतीय अमेरिकी समुदाय के नेता और ‘ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ भाजपा’-यूएसए के राष्ट्रीय अध्यक्ष अडापा प्रसाद ने कहा, ‘‘भारतीय अमेरिकी समुदाय मोदी की यात्रा को लेकर बहुत उत्साहित है। समुदाय यहां वाशिंगटन डीसी में राष्ट्रीय स्मारक पर 18 जून को एकत्रित हो रहा है।’’उन्होंने कहा, ‘‘और वाशिंगटन स्मारक से लिंकन स्मारक तक ‘भारत एकता दिवस’ मार्च निकाला जाएगा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत किया जाएगा। यह दो दिन पहले आयोजित किया जाएगा।’’

उन्होंने रविवार को कहा कि अमेरिका के ‘पूर्व से लेकर पश्चिम, उत्तर से लेकर दक्षिण तक प्रमुख शहरों से गुजरते हुए’’ करीब 20 स्थानों पर ऐतिहासिक स्थलों जैसे कि न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वायर और सैन फ्रांसिस्को में गोल्डन ब्रिज पर स्वागत मार्च निकाले जाएंगे।जिन अन्य शहरों में मार्च निकाले जाएंगे उनमें बोस्टन, शिकागो, अटलांटा, मियामी, टेम्पा, डलास, ह्यूस्टन, लॉस एंजिलिस, सैक्रामेंटो, सैन फ्रांसिस्को, कोलंबस और सेंट लुइस शामिल हैं।इस राजकीय यात्रा को ऐतिहासिक कार्यक्रम बताते हुए प्रसाद ने कहा कि भारतीय अमेरिकी समुदाय के सभी वर्ग प्रधानमंत्री का स्वागत करने तथा इसे यादगार कार्यक्रम बनाने के लिए एकजुट हो कर तैयारी कर रहे हैं।

न्यूयॉर्क तथा वाशिंगटन डीसी में सभी प्रमुख स्थानों पर प्रधानमंत्री का स्वागत करने की तैयारी चल रही है।भारतीय-अमेरिकी समुदाय के कई अन्य नेताओं ने भी प्रधानमंत्री की यात्रा का स्वागत किया है।प्रतिष्ठित भारतीय-अमेरिकी नेता और मजबूत अमेरिका-भारत संबंधों के पैरोकार अजय भुटोरिया ने कहा, ‘‘मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका की प्रस्तावित यात्रा से बहुत खुश हूं। यह यात्रा हमारे दो महान देशों के बीच मजबूत और स्थायी साझेदारी की गवाह बनेगी।’’मोदी की अमेरिका की यात्रा सितंबर में भारत की मेजबानी में होने जा रहे जी20 शिखर सम्मेलन से पहले हो रही है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव के. ज्यां-पियरे ने गत 10 मई को मोदी की आगामी अमेरिका यात्रा की घोषणा करते हुए कहा था कि यह यात्रा अमेरिका तथा भारत के बीच गहरी एवं नजदीकी साझेदारी को और बढ़ाएगी, साथ ही अमेरिकियों और भारतीयों को जोड़ने वाले गर्मजोशी भरे संबंधों को भी मजबूत करेगी।मोदी 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों के लिए आधा दर्जन से अधिक बार अमेरिका की यात्राएं कर चुके हैं और उनके समय रहे तीनों अमेरिकी राष्ट्रपतियों बराक ओबामा, डोनाल्ड ट्रंप तथा जो बाइडन के साथ उन्होंने बैठक की हैं। लेकिन अब पहली बार उन्हें आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया गया है और यह सम्मान अमेरिका के करीबी मित्र देशों को ही दिया जाता है।

Pc:प्रभासाक्षी



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.