Putin India Visit: 'पावर-पैक्ड' दौरे पर भारत आ रहे रूस के राष्ट्रपति पुतिन, PM मोदी से बातचीत के साथ ही लगेगी कई अहम डील पर मुहर

Samachar Jagat | Monday, 06 Dec 2021 10:41:10 AM
Putin to reach India today, Gold Summit With Narendra Modi

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 21वें वार्षिक भारत-रूस शिखर सम्मेलन के लिए आज भारत आने वाले हैं, जिसकी मेजबानी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

ब्रासीलिया में ब्रिक्स सम्मेलन से इतर नवंबर 2019 में हुई बैठक के बाद से राष्ट्रपति पुतिन के साथ प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली आमने-सामने की मुलाकात होगी।

 

Koo AppRussian President Vladimir Putin will arrive in New Delhi today on an official visit to India for the 21st India-Russia Annual Summit with Prime Minister Narendra Modi. The leaders will review the state and prospects of bilateral relations and discuss ways to further strengthen the strategic partnership between the two countries. Both leaders will also hold one-on-one talks. File Pic

View attached media content

- All India Radio News (@airnewsalerts) 6 Dec 2021

 
नए COVID-19 संस्करण Omicron के विकास के बावजूद, जिसने कई द्विपक्षीय और अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलनों की समय सारिणी को बाधित किया है, व्लादिमीर पुतिन ने यात्रा के साथ आगे बढ़ने का विकल्प चुना। भारत और रूस के रक्षा, व्यापार और निवेश, ऊर्जा और प्रौद्योगिकी जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के लिए शिखर सम्मेलन के दौरान कई समझौतों पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है। वार्षिक शिखर सम्मेलन दोनों नेताओं के लिए अपनी दीर्घकालिक साझेदारी का पुनर्मूल्यांकन करने के अवसर के रूप में कार्य करता है।

 

भारत और रूस अपनी पहली 2+2 बातचीत करेंगे, जो वार्षिक शिखर सम्मेलन से पहले विदेश और रक्षा मंत्रालयों के स्तर पर आयोजित की जाएगी। "बातचीत के एजेंडे में राजनीति और रक्षा में आपसी हित के विषय शामिल होंगे। इस नए टू-प्लस-टू चर्चा तंत्र के विकास से दोनों देशों के बीच रणनीतिक गठबंधन को और भी बढ़ावा मिलने की संभावना है" मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची विदेश मामलों ने पहले कहा था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.