Russia & Ukrainian War : यूक्रेन के अस्पतालों पर रूस का हमला

Samachar Jagat | Saturday, 26 Mar 2022 09:28:31 AM
Russia's attack on Ukrainian hospitals

ल्वीव (यूक्रेन) |  यूक्रेन पर रूस का हमला शुरू हुए एक महीना हो गया है और इस दौरान रूसी सेना ने यूक्रेन के अस्पतालों, एम्बुलेंस, चिकित्सकों, मरीजों और यहां तक ​​​​कि नवजात शिशुओं पर भी हमले किए हैं। 'द एसोसिएटेड प्रेस’ ने स्वतंत्र रूप से ऐसे कम से कम 34 हमलों को देखा है।

हर नए हमले के साथ रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, उनके जनरल और क्रेमलिन (रूस के राष्ट्रपति कार्यालय) के शीर्ष सलाहकारों के खिलाफ युद्ध अपराधों के मुकदमों के लिए मांग तेज होती जा रही है। इन्हें दोषी ठहराने के लिए अभियोजकों को यह दिखाना होगा कि हमले महज दुर्घटना या इससे हुई क्षति नहीं हैं।

न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में कानून के प्रोफ़ेसर और अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के पूर्व विशेष अधिवक्ता रेयान गुडमैन ने कहा, ''हमलों के तरीके से अभियोजकों को यह मामला बनाने में मदद मिलेगी कि ये जानबूझ कर किए गए हमले हैं।’’

उन्होंने कहा, ''अभियोजक इस बात से निष्कर्ष निकालेंगे कि कितने अस्पतालों को निशाना बनाया गया, कितनी बार निजी सुविधाओं को बार-बार और किस अवधि में निशाना बनाया गया।’’ युद्ध अपराध अभियोजकों के लिए अस्पतालों पर जानबूझ कर किए गए हमले सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.