सॉफ़्टवेयर सेंध से इंटरनेट पर हड़कंप, छोटी-बड़ी कंपनियों के लिए पैदा हुआ खतरा

Samachar Jagat | Saturday, 11 Dec 2021 02:34:29 PM
Software breach created a stir on the Internet, threat to small and big companies

बोस्टन। दुनियाभर में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किए जाने वाले एक सॉफ्टवेयर 'टूल’ में बड़ी सेंध की वजह से दुनिया के कई छोटे-बड़े संगठनों के लिए खतरा पैदा हो गया है।

साइबर सुरक्षा फर्म क्राउडस्ट्राइक में वरिष्ठ उपाध्यक्ष-आसूचना एडम मेयर्स ने कहा, ''इंटरनेट पर तबाही मची हुई है। लोग इस सेंध को ठीक करने के लिए मशक्कत कर रहे हैं।’’

उन्होंने शुक्रवार को कहा कि यह 'बग’ अस्तित्व में आने के 12 घंटों में 'पूर्ण रूप से नुकसान पहुंचाने के लिए तैयार हो गया था।’’ इसका मतलब है कि साइबर अपराधियों ने इसके दुरुपयोग के लिए 'उपकरण’ तैयार कर लिए हैं।

मेयर्स के अनुसार, यह पिछले कई वर्षों में कंप्यूटर प्रणाली के लिए सबसे बड़ी सेंध साबित हो सकती है। जब तक इसे ठीक नहीं किया जाता है, यह अपराधियों, जासूसों और नौसिखियों को समान रूप से आंतरिक नेटवर्क तक आसान पहुंच प्रदान करता है। इसके जरिये वे महत्वपूर्ण आंकड़े चोरी कर सकते हैं, मालवेयर डॉल सकते हैं और महत्वपूर्ण जानकारी को मिटा सकते हैं।

वही साइबर सुरक्षा कंपनी टेनेबल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अमित योरान ने इसे पिछले एक दशक की सबसे बड़ी सेंध करार देते हुए कहा कि यह आधुनिक कंप्यूटिग के इतिहास में सबसे बड़ी गड़बड़ी है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.