US: असांजे की रिहाई की मांग को लेकर अमेरिका में प्रदर्शनकारियों ने ब्लिंकन के भाषण में बाधा डाली

Samachar Jagat | Thursday, 04 May 2023 12:02:08 PM
US: Protesters in the US interrupted Blinken's speech demanding the release of Assange

वाशिगटन। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिकेन और वाशिगटन पोस्ट के स्तंभकार डेविड इग्नाटियस के बीच चल रही बातचीत गोपनीय दस्तावेजों का खुलासा करने वाली कंपनी विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे की रिहाई की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों के विरोध प्रदर्शन से कुछ समय के लिए बाधित हो गई।

श्री ब्लिकन और श्री इग्नाटियस ने बुधवार को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दुनिया भर में प्रेस की स्वतंत्रता की स्थिति पर अपनी बात शुरू ही की थी, कि एक महिला कार्यकताã ने मंच पर आकर कहा,''क्षमा करें। हम जूलियन असांजे की आजादी की मांग किए बिना इस दिन का उपयोग नहीं कर सकते।'’कोड पिक कार्यकताã समूह के दो कार्यकर्ताओं ने श्री असांजे की रिहाई का आग्रह करने वाले बैनर दिखाये।

सुरक्षाकर्मियों ने आनन फानन में कार्यकताã को मंच से हटाकर कार्यक्रम जारी कराया।उल्लेखनीय है कि असांजे से 04 अक्टूबर, 2006 को विकीलीक्स की स्थापना की थी, लेकिन 2010 में इसकी प्रसिद्धि तब बढèी, जब इसने अमेरिका सहित विभिन्न देशों की गोपनीय सरकारी सूचनाओं को बड़े पैमाने पर प्रकाशित कर उनका खुलासा करना शुरू किया।

असांजे को अप्रैल 2019 से जासूसी के आरोप में लंदन की उच्च सुरक्षा वाली बेलमार्श जेल में रखा गया है। दोषी पाए जाने पर विकीलीक्स के संस्थापक को 175 साल की जेल हो सकती है। असांजे ने दिसंबर 2022 में अपने प्रत्यर्पण को चुनौती देने के लिए यूरोपीय मानवाधिकार न्यायालय में अपील की। 

Pc;The Daily Guardian



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.