OMG समुद्र में फटा ज्वालामुखी, इन देशों में आएगी सुनामी

Samachar Jagat | Wednesday, 26 Jan 2022 10:11:28 PM
Volcano erupts in sea, Tsunami to hit these countries

दुनियाभर से एक बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल, न्यूजीलैंड के पास टोंगा द्वीप के समुद्र में बड़े पैमाने पर ज्वालामुखी विस्फोट हुआ है। इस बीच, विस्फोट के बाद प्रशांत महासागर से सटे देशों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अमेरिका, जापान, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया सुनामी का खतरा दिखा रहे हैं। अब आशंका जताई जा रही है कि इन देशों में 3 मीटर तक ऊंची लहरें उठ सकती हैं। वहीं दूसरी ओर ऐसी भी खबरें आ रही हैं कि भारत को अभी कोई खतरा नहीं है। मिली जानकारी के मुताबिक ज्वालामुखी के आने के बाद सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों में टोंगा द्वीप का नक्शा बदल गया है. अब तक किसी नुकसान की सूचना नहीं है।

 

Huge volcanic eruption near Tonga. Reports of tsunami there and it's gone pitch black. Lots of lightning too. #tonga pic.twitter.com/Eia4fidPRc

— Rick Threlfall (@RickThrelfall) January 15, 2022


 

वहीं टोंगे द्वीप पर करीब एक लाख लोग रहते हैं। आपको बता दें कि अमेरिका के वेस्ट कोस्ट, हवाई और अलास्का में ऊंची सुनामी लहरें उठने का खतरा है। जापान से भी सुनामी की सूचना मिली है, हालांकि कोई नुकसान नहीं हुआ है। अब तक कई तस्वीरें और वीडियो सामने आ चुके हैं जो चौकाने वाले हैं.

ज्वालामुखी इतना भीषण बताया जाता है कि आसमान में धुआं करीब 20 किलोमीटर की ऊंचाई तक पहुंच गया। यहां से 2,300 किलोमीटर दूर न्यूजीलैंड होने के कारण यहां सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई है। इसके अलावा, हवाई में प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने हनालेई में काउई के नविलिविली में आधा मीटर (एक फुट) से 80 सेंटीमीटर (2.7 फीट) तक की लहरों के टकराने की सूचना दी है। दरअसल, यहां के अधिकारियों का कहना है कि राहत की सूचना है कि पूरे द्वीपों में कोई नुकसान नहीं हुआ है और केवल मामूली बाढ़ आई है.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.