वॉटरगेट कांड : इनके कारनामों से 1974 में अमरीकी राष्ट्रपति को देना पड़ा इस्तीफा..? 100 दिन तक जेल में रहने के बाद शुरू किया रेडियो टॉक शो, 90 वर्ष की उम्र में निधन

Samachar Jagat | Thursday, 01 Apr 2021 11:53:32 AM
Watergate scandal: Their actions led to the resignation of the US President in 1974 ..? Radio talk show started after 100 days in jail, dies at age 90

लाइफस्टाइल डेस्क। अमेरिका में वॉटरगेट कांड के मास्टरमाइंड गॉर्डन लिड्डी का निधन हो गया। वह 90 वर्ष के थे। उनके बेटे थॉमस लिड्डी ने उनके निधन की पुष्टि की, लेकिन मौत के पीछे की वजह सार्वजनिक नहीं की। हालांकि ये भी कहा गया है कि इनकी मौत के पीछे कोरोना कारण नहीं है। लिड्डी जेल से रिहा होने डियो टॉकके बाद रे शो में होस्ट की भूमिका निभा रहे थे।

लिड्डी एफबीआई के पूर्व एजेंट थे और वह सेना में भी अपनी सेवा दे चुके थे। उन्हें वॉटरगेट कांड में षडयंत्र, सेंधमारी और अवैध तरीके से निगरानी और जानकारी हासिल करने के संबंध में वायरटेप लगाने के मामले में दोषी ठहराया गया था। घटना की वजह से राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन को इस्तीफा देना पड़ा था। लिड्डी चार साल चार महीने तक जेल में रहे और उनमें से 100 दिन तो उन्हें एकदम एकांत में गुजारने पड़े।

 उन्होंने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों की हत्या कराने, वामपंथी रुझान वाले एक थिंकटैंक पर बम फेंकने और युद्ध के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों का अपहरण तक करने की सिफारिश की थी। डेमोक्रेटिक पार्टी के मुख्यालय वॉटरगेट इमारत में जून, 1972 में सेंधमारी के उनके षडयंत्र को मंजूरी दी गई थी लेकिन यह घटना प्रकाश में आ गयी और इसके बाद जांच शुरू हो गई। इसी घटना की वजह से 1974 में रिचर्ड निक्सन को इस्तीफा देना पड़ा।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.