1 जून बदलाव: आज से देश में हो गए हैं 5 बड़े बदलाव, जानिए यहां

Samachar Jagat | Thursday, 01 Jun 2023 02:01:38 PM
1st June changes: 5 major changes have taken place in the country from today, know here

बैंक लौटाएंगे आपका पैसा!- भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा कि बैंक '100 दिन 100 भुगतान' अभियान शुरू करेंगे, जहां वे 100 दिनों के भीतर प्रत्येक जिले में प्रत्येक बैंक के शीर्ष 100 लावारिस जमा को वापस कर देंगे।

लावारिस जमा राशि का पता लगाकर उसका निपटान करेंगे। बैंक इन लावारिस जमाओं को निपटाने के लिए 1 जून यानी आज से अभियान शुरू करेंगे। मालूम हो कि अगर सेविंग्स अकाउंट या करंट अकाउंट में 10 साल तक डिपॉजिट ऑपरेट नहीं किया गया है या मैच्योरिटी की तारीख से 10 साल के भीतर फिक्स्ड डिपॉजिट क्लेम नहीं किया गया है तो उन्हें अनक्लेम्ड डिपॉजिट कहा जाता है.

महंगी हो गई आपकी पसंदीदा कारें- अब होंडा का नाम भी उन लोगों की लिस्ट में जुड़ गया है, जिन्होंने बढ़ती लागत के चलते अपनी कारों के दाम बढ़ा दिए हैं. होंडा कार्स इंडिया ने घोषणा की है कि वह जून से अपने लोकप्रिय मॉडल सिटी और अमेज की कीमतों में एक प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर रही है। बढ़ोतरी वेरिएंट से वेरिएंट में अलग-अलग होगी।

इलेक्ट्रिक स्कूटर होंगे महंगे- भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन 1 जून, 2023 से महंगे हो गए हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ग्राहकों को प्रोत्साहन के रूप में दी जाने वाली छूट को अब 40 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है, जो कि एक बड़ी बात है। कटौती और इस वजह से इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत में इजाफा होगा। इसलिए अगर आप इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का मन बना रहे हैं तो 1 जून से पहले इसकी बुकिंग करा लें।

खांसी की दवाओं से जुड़ा बड़ा बदलाव- दुनियाभर में भारतीय फार्मा कंपनियों की खांसी की दवाओं पर सवाल उठने के बाद सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. कफ सिरप के निर्यातकों को अब अपने उत्पादों का निर्यात करने से पहले सरकारी लैब में जांच करानी होगी। यह नियम एक जून से प्रभावी होगा। इस सिलसिले में विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) की ओर से एक अधिसूचना भी जारी की गई है।


1 जून से साल 2023 के छठे महीने की शुरुआत हो चुकी है. नए महीने की शुरुआत के साथ ही देश की बड़ी सरकारी कंपनियों ने भी रसोई गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी कर दी हैं। इंडियन ऑयल ने आज से कमर्शियल गैस सिलिंडर के दाम में बड़ी कटौती करने का फैसला किया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर इसकी जानकारी देते हुए यह भी कहा गया है कि नई कीमतें आज यानी 1 जून से लागू हो गई हैं. इससे पहले मई महीने में भी कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती की जा चुकी है. . हालांकि रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.