Small Saving Scheme: Big Alertसरकार की इन सभी योजनाओं की ब्याज दरें बदलने वाली हैं

Samachar Jagat | Friday, 15 Sep 2023 07:21:31 PM
Small Saving Scheme: Big Alert! Interest rates of all these schemes of the government are going to change

लघु बचत योजना: आरबीआई ने अगस्त 2023 में पिछली मौद्रिक नीति में प्रमुख ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था, लेकिन देश में मुद्रास्फीति दर अभी भी लक्ष्य स्तर से ऊपर बनी हुई है।

इसके चलते देश में ब्याज दरें भी ऊंचे स्तर पर हैं, जिनमें बैंक जमा और पीपीएफ, एनएससी और किसान विकास पत्र (केवीपी) जैसी छोटी बचत योजनाएं शामिल हैं। इस बीच, सितंबर 2023 के अंत में 29 या 30 सितंबर को छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में बदलाव किया जा सकता है।

ब्याज दरें हर तिमाही में बदलती हैं

छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरें तिमाही आधार पर अधिसूचित की जाती हैं। 30 जून को हुए आखिरी बदलाव में कई छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ा दी गईं. इससे पहले अप्रैल-जून 2023 के लिए भी ब्याज दरें बढ़ाई गई थीं.

ये हैं ब्याज दरें (छोटी बचत योजना ब्याज दर)

30 जून को किए गए आखिरी बदलाव में, सरकार ने 1-वर्षीय और 2-वर्षीय डाकघर योजना समय जमा पर ब्याज दरें 10 आधार अंक बढ़ाकर क्रमशः 6.9 प्रतिशत और 7.0 प्रतिशत और 5-वर्षीय आवर्ती जमा पर बढ़ा दी थीं। 30 आधार अंकों से. अंक बढ़ाकर ब्याज दर 6.5 प्रतिशत कर दी गई। बाकी योजनाओं पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया.


मालूम हो कि 2020-2021 की दूसरी तिमाही से लेकर 2022-23 की दूसरी तिमाही तक लगातार नौ तिमाहियों तक छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ.

लघु बचत योजना क्या है?

लघु बचत योजनाएँ बचत साधन हैं जिनका प्रबंधन सरकार द्वारा नागरिकों को नियमित रूप से बचत करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए किया जाता है। छोटी बचत योजनाओं की तीन श्रेणियां हैं, जिनमें बचत जमा, सामाजिक सुरक्षा योजनाएं और मासिक आय योजनाएं शामिल हैं।
बचत जमा में 1-3 साल के लिए सावधि जमा और 5 साल के लिए आवर्ती जमा शामिल हैं।

इनमें राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) और किसान विकास पत्र (केवीपी) जैसे बचत प्रमाणपत्र भी शामिल हैं। सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), सुकन्या समृद्धि खाता और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना शामिल हैं। मासिक आय खाता आपकी मासिक आय योजना में शामिल है।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.