7th Pay Commission: डीए में बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों की सैलरी में इतना होगा इजाफा.

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Apr 2023 01:47:44 PM
7th Pay Commission: After the increase in DA, The salary of the employees will increase by this much.

7th Pay Commission DA Hike: केंद्र सरकार कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी देने की तैयारी में है. इससे केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की आय में वृद्धि होगी।


केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को एक और खुशखबरी देने की तैयारी में है. जल्द ही कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है। हाल ही में केंद्र सरकार ने डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है, जिससे कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता बढ़कर 42 फीसदी हो गया है.

वहीं, कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि जुलाई में सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है, जिसके बाद कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 46 फीसदी हो जाएगा. इससे एक करोड़ से अधिक सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ होगा। इसके साथ ही सरकार कर्मचारियों को एक और खुशखबरी देने की योजना बना रही है। आइए जानते हैं कि सरकार अब सैलरी बढ़ाने के लिए क्या करने पर विचार कर रही है।

क्या सरकार बदलाव करने की तैयारी कर रही है?

कर्मचारियों की सैलरी में अच्छी बढ़ोतरी कुछ सालों में या इसी साल हो सकती है, क्योंकि मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि बेसिक सैलरी में रिवीजन शुरू हो गया है. आने वाले वर्षों में सरकार 7वें वेतन आयोग को समाप्त कर सकती है और वेतन की गणना के लिए एक नया फॉर्मूला पेश कर सकती है। हालांकि अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

अपना फिटमेंट फैक्टर बदल पाएंगे

केंद्र सरकार लंबे समय से मांग कर रही है कि उनके फिटमेंट फैक्टर की समीक्षा कर इसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी किया जाए. फिलहाल फिटमेंट फैक्टर 2.57 फीसदी है। इस नए बदलाव से कर्मचारी अपना फिटमेंट फैक्टर बदल सकेंगे। हालांकि, फिटमेंट फैक्टर में दो तरह के बदलावों की चर्चा हो रही है।

सैलरी कितनी बढ़ेगी

पहली चर्चा के तहत सरकार फिटमेंट फैक्टर बढ़ा सकती है, जिससे कर्मचारियों की सैलरी में 3000 रुपये या इससे ज्यादा की बढ़ोतरी होगी. वहीं अगर दूसरा बदलाव फिटमेंट फैक्टर 3.68 फीसदी पर 7वां वेतन आयोग लागू होता है तो कर्मचारियों के मूल वेतन में 8 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी. इसका मतलब है कि न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.