यूपीआई पर क्रेडिट लाइन: एनपीसीआई ने 100 अरब मासिक लेनदेन हासिल करने के लिए नई यूपीआई सुविधाएं लॉन्च कीं, विवरण यहां

Samachar Jagat | Friday, 08 Sep 2023 10:54:37 AM
Credit Line On UPI: NPCI launches new UPI features to achieve 100 bn monthly transactions, Details here

नई दिल्ली। वर्तमान में, डिजिटल भुगतान के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस (UPI) एक बहुत लोकप्रिय मोबाइल भुगतान पद्धति है। इसमें हर दिन नए फीचर्स जोड़े जा रहे हैं।

अब आपके बैंक खाते में पैसे न होने पर भी आप यूपीआई पेमेंट कर पाएंगे। इसके लिए नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में UPI पर क्रेडिट लाइन की सुविधा की घोषणा की. फिलहाल यह सुविधा चुनिंदा बैंकों और चुनिंदा यूपीआई ऐप्स के साथ उपलब्ध है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लेनदेन के लिए UPI प्रणाली में बैंकों द्वारा जारी पूर्व-स्वीकृत क्रेडिट लाइनों को शामिल करने की भी घोषणा की थी। वर्तमान में बचत खाता, ओवरड्राफ्ट खाता, प्रीपेड वॉलेट और रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई सिस्टम से जोड़ा जा सकता है

यूपीआई सुविधा की शुरुआत साल 2016 में हुई थी.

UPI पेमेंट सिस्टम की शुरुआत साल 2016 में हुई थी। UPI सिस्टम को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा संचालित किया जाता है। UPI एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है. किसी को पैसे भेजने के लिए आपको सिर्फ उसका मोबाइल नंबर, अकाउंट नंबर या UPI आईडी या UPI QR कोड चाहिए होता है. UPI ऐप के जरिए आप 24×7 बैंकिंग कर सकते हैं। यूपीआई के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग के लिए ओटीपी, सीवीवी कोड, कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट आदि की जरूरत नहीं होती है।


अगस्त में UPI के जरिए 10 अरब से ज्यादा ट्रांजैक्शन हुए

अगस्त में यूपीआई के जरिए लेनदेन की संख्या 10 अरब को पार कर गई है। हाल ही में NPCI ने यह जानकारी दी थी. NCPI डेटा के मुताबिक, 30 अगस्त को UPI ट्रांजेक्शन की संख्या 10.24 अरब तक पहुंच गई. इन लेनदेन का मूल्य 15,18,456.4 करोड़ रुपये था। जुलाई में यूपीआई लेनदेन की संख्या 9.96 अरब थी जबकि जून में यह 9.33 अरब थी।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.